×

Live in Relationship: बीजेपी सांसद ने संसद में उठाया लिव इन रिलेशनशिप का मुद्दा, कहा – प्रेम विवाह में तलाक के मामले अधिक

Live in Relationship: हरियाणा की महेंद्रगढ़ सीट से लोकसभा सांसद धर्मबीर सिंह ने लिव इन रिलेशनशिप को खतरनाक बीमारी बताते हुए कहा कि इसे खत्म करने की जरूरत है।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 Dec 2023 10:33 AM GMT (Updated on: 7 Dec 2023 10:34 AM GMT)
BJP MP dharambir singh
X

BJP MP dharambir singh (photo: social media )

Live in Relationship: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी शीतकालीन सत्र चल रहा है। सत्र के चौथे दिन शून्य काल में बीजेपी के एक सांसद ने लिव इन रिलेशनशिप का मुद्दा उठाया। उन्होंने प्रेम विवाह की कमियों को गिनाते हुए सरकार से इसके खिलाफ कानून बनाने की मांग की। हरियाणा की महेंद्रगढ़ सीट से लोकसभा सांसद धर्मबीर सिंह ने लिव इन रिलेशनशिप को खतरनाक बीमारी बताते हुए कहा कि इसे खत्म करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि प्रेम विवाह में तलाक की दर अधिक है। इसलिए ऐसी शादियों के लिए दूल्हा और दुल्हन के माता-पिता की सहमित को अनिवार्य किया जाना चाहिए। बीजेपी सांसद ने कहा कि देश के एक बड़े हिस्से में एक ही गोत्र में शादी नहीं होती है और प्रेम विवाह के कारण गांव में बहुत झगड़े होते हैं। इन झगड़ों से सैंकड़ों परिवार खत्म हो जाता हैं। इसलिए ऐसी शादियों के लिए दोनों परिवारों की सहमति को अनिवार्य बनाया जाना चाहिए।

अमेरिका की तुलना में भारत में तलाक के मामले कम

बीजेपी सांसद ने बताया कि भारत में शादी को एक पवित्र रिश्ता माना जाता है, जो सात पीढ़ियों तक चलता है। देश में व्यवस्थित विवाह की लंबी परंपरा है। समाज का एक बड़ा वर्ग आज भी माता-पिता या रिश्तेदारों द्वारा तय विवाह को प्राथमिकता देता है। इसमें दूल्हा – दुल्हन की सहमति होती है। विवाह में सामाजिक और व्यक्तिगत मूल्यों के साथ-साथ पारिवारिक पृष्ठभूमि जैसे कई सामान्य चीजों की पृष्ठभूमि को देखा जाता है।

धर्मबीर सिंह ने आगे कहा कि भारत में तलाक की दर लगभग 1.1 प्रतिशत है, जबकि अमेरिका में यह दर लगभग 40 प्रतिशत है। इसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि देश में आज भी अधिकांश शादियां व्यवस्थित परंपरा से होती हैं। हालांकि, हाल-फिलहाल तलाके के मामले ज्यादा देखे जा रहे हैं, इसके पीछे प्रेम-विवाह है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story