×

Maneka Gandhi: मेनका ने ISKCON को बताया सबसे बड़ा धोखा, कसाइयों को गाय बेचने का आरोप, मंदिर प्रशासन ने दिया जवाब

Maneka Gandhi: मेनका गांधी लंबे समय से पशु अधिकार की लड़ाई लड़ती रही हैं। ऐसे में उनके आरोपों को काफी गंभीर माना जा रहा है। दूसरी ओर इस्कॉन ने मेनका गांधी के आरोपों को पूरी तरह बेबुनियाद और झूठा बताया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 27 Sep 2023 10:47 AM GMT
Maneka Gandhi
X

Maneka Gandhi  (photo: social media )

Maneka Gandhi: भारतीय जनता पार्टी की सांसद मेनका गांधी ने इस्कॉन (प्ैज्ञब्व्छ) पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने संगठन पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि इस्कॉन में बड़े स्तर पर धोखेबाजी की जा रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि इस्कॉन की गौशालाओं से गायों को निकाल कर कसाइयों के हाथों बेच दिया जाता है।

मेनका गांधी लंबे समय से पशु अधिकार की लड़ाई लड़ती रही हैं। ऐसे में उनके आरोपों को काफी गंभीर माना जा रहा है। दूसरी ओर इस्कॉन ने मेनका गांधी के आरोपों को पूरी तरह बेबुनियाद और झूठा बताया है। संगठन का कहना है कि हमारी गौशालाओं में गायों और बैलों की जीवनपर्यंत सेवा की जाती है। ऐसे में गायों को कसाइयों के हाथों बेच जाने की बात पूरी तरह झूठी और निराधार है।

अनंतपुर गौशाला का किया जिक्र

भाजपा सांसद मेनका गांधी का एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है कि मौजूदा समय में इस्कॉन देश में सबसे बड़ा धोखेबाज संगठन है। उन्होंने कहा कि इस्कॉन की ओर से बड़ी-बड़ी गौशालाएं चलाई जाती हैं और इसके लिए संगठन को बड़ी-बड़ी जमीन और तमाम अन्य तरीके के फायदे मिलते हैं।

भाजपा सांसद ने आंध्र प्रदेश की अनंतपुर गौशाला के दौरे का जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि अनंतपुर गौशाला में मुझे एक भी ऐसी गाय नहीं मिली जो दूध न देती हो। इसके साथ ही पूरी डेयरी में एक भी बछड़ा नहीं मिला। इसका मतलब साफ है कि सभी को बेच दिया गया।


गायों को कसाइयों को बेचने का आरोप

उन्होंने आरोप लगाया कि इस्कॉन अपनी गायों को कसाइयों के हाथों बेच रहा है। सड़कों पर ये लोग हरे राम हरे कृष्ण गाते हैं और संगठन की ओर से यह काम किया जा रहा है। उन्होंने यहां तक कहा कि शायद उनके जितनी गायों को कसाइयों के हाथों कोई दूसरा नहीं बेचता होगा। जब यह लोग ऐसा काम कर रहे हैं तो दूसरे लोगों के बारे में आसानी से सोचा समझा जा सकता है। वैसे मेनका गांधी का यह इंटरव्यू पुराना बताया जा रहा है जो अब वायरल हुआ है।

इस्कॉन ने मेनका के आरोपों को किया खारिज

भाजपा सांसद के बयान के वायरल होने के बाद इस्कॉन ने इन आरोपों को पूरी तरह खारिज कर दिया है। इस्कॉन के प्रवक्ता युद्धिष्ठर गोविंदा दास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मेनका गांधी के बयान को झूठा और बेबुनियाद बताया है।

उन्होंने लिखा कि इस्कॉन न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर गाय और बैल की सुरक्षा और देखभाल में सबसे आगे रहा है। हमारे यहां गायों और बैलों की जीवनपर्यंत सेवा की जाती है। हम उन्हें कसाइयों को नहीं बेचते जैसा कि आरोपों में कहा गया है।

मंदिर प्रशासन ने किया दावा

मंदिर प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस्कॉन दुनिया के ऐसे हिस्सों में भी गायों का संरक्षण करने में जुटा हुआ है जहां पर गोमांस मुख्य भोजन है। इस्कॉन की ओर से भारत में 60 से अधिक गौशालाएं चलाई जा रही हैं जहां पर सैकड़ो गायों और बैलों की रक्षा की जाती है।

इस्कॉन की गौशालाओं में आने वाली गायें ऐसी होती हैं, जो या तो वध से बचाई गई हैं या फिर वे घायल हो गई थीं। इन गायों को गौशालाओं में लाकर उनकी सेवा की जाती है और पूरी जिंदगी उनकी देखभाल होती है। ऐसे में इस तरह का आरीप पूरी तरह निराधार और बेबुनियाद है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story