×

BJP National Executive Meet: नड्डा का कार्यकाल बढ़ाने पर लग सकती है मुहर, चुनावी रणनीति पर भी होगा मंथन

BJP National Executive Meet: पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का कार्यकाल 20 जनवरी को समाप्त होने वाला है और इस बैठक के दौरान नड्डा के कार्यकाल को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है।

Anshuman Tiwari
Published on: 4 Jan 2023 6:16 AM GMT
BJP National President JP Nadda
X

BJP National President JP Nadda (Pic: Social Media)

BJP National Executive Meet: भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की 16 और 17 जनवरी को दिल्ली में होने वाली बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का कार्यकाल 20 जनवरी को समाप्त होने वाला है और इस बैठक के दौरान नड्डा के कार्यकाल को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है।

इस साल देश के नौ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और माना जा रहा है कि भाजपा की दो दिवसीय महत्वपूर्ण बैठक के दौरान इन विधानसभा चुनावों को लेकर पार्टी की रणनीति पर मंथन किया जाएगा। बैठक के दौरान अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी की तैयारियों पर भी चर्चा की जाएगी।

चुनावों के मद्देनजर बढ़ सकता है कार्यकाल

भाजपा सूत्रों का कहना है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल इसी महीने समाप्त होने वाला है। इस साल कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और इसके साथ ही अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की चुनावी तैयारियों को धार भी देनी है। इसके मद्देनजर इस बात की पूरी संभावना है कि नड्डा का कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक नड्डा से पहले 2019 में अमित शाह को भी चुनावी तैयारियों के मद्देनजर अध्यक्ष के कार्यकाल में विस्तार दिया गया था। 2019 का चुनाव निपटने के बाद ही नड्डा को पार्टी के अध्यक्ष के रूप में कमान सौंपी गई थी। ऐसे में माना जा रहा है कि नड्डा को भी विधानसभा और लोकसभा चुनावों के नजदीक होने के मद्देनजर कार्यकाल में विस्तार दिया जा सकता है।

चुनावी रणनीति पर होगा मंथन

बैठक का सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा चुनावी रणनीति पर मंथन करना है। इस साल मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव होने हैं। जम्मू-कश्मीर में भी इस साल विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान इन विधानसभा चुनावों में पार्टी की रणनीति पर गहराई से मंथन होने की संभावना है।

इन चुनावों को 2024 की बड़ी सियासी जंग से पहले सत्ता का सेमीफाइनल माना जा रहा है। इसलिए भाजपा इन चुनावों को काफी अहम मान रही है क्योंकि इन चुनावों के नतीजों से बड़ा सियासी संदेश निकलेगा। विधानसभा चुनाव के साथ ही 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर भी बैठक में रणनीति बनाई जाएगी। बैठक में विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर पार्टी के संगठनात्मक चुनावों को टालने पर भी चर्चा हो सकती है। माना जा रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद ही पार्टी में आंतरिक के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी।

इन मुद्दों पर भी चर्चा संभव

जानकारों के मुताबिक भारत को मिली जी-20 की अध्यक्षता के सिलसिले में देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। देश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित होने वाले इन कार्यक्रमों को पूरी तरह कामयाब बनाने पर भी इस दो दिवसीय बैठक के दौरान चर्चा की जा सकती है। माना जा रहा है कि पार्टी कार्यकर्ताओं के जरिए इन कार्यक्रमों को सफल बनाने की रणनीति पर भी बैठक में विचार किया जाएगा।

पार्टी सूत्रों का कहना है कि बैठक के दौरान केंद्र सरकार के कामकाज और कार्यक्रमों को मतदाताओं तक पहुंचाने की रणनीति पर भी चर्चा की जा सकती है। पार्टी पहले से ही जनता के लिए उपयोगी योजनाओं का प्रचार करने पर जोर देती रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story