×

BJP Vs TMC: एकबार फिर बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे और टीएमसी एमपी महुआ मोइत्रा आमने-सामने, जानें क्या है मामला

BJP Vs TMC: झारखंड की गोड्डा लोकसभा सीट से सांसद दुबे ने तृणमुल सांसद पर पैसे लेकर सदन में सवाल पूछने का गंभीर आरोप लगाया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 Oct 2023 9:24 AM GMT
Nishikant Dubey and Mahua Moitra
X

Nishikant Dubey and Mahua Moitra  (photo: social media )

BJP Vs TMC: भारतीय जनता पार्टी के सांसद निशिकांत दुबे और टीएमसी की सांसद महुआ मोइत्रा दोनों सदन में अपने बात को मजबूती से रखने के लिए जानी जाती हैं। दोनों की पहचान एक तेजतर्रार सांसद की है और दोनों के ही बीच छत्तीस का आंकड़ा इससे भी हर कोई वाकिफ है। अब एकबार फिर दोनों आमने-सामने हैं। झारखंड की गोड्डा लोकसभा सीट से सांसद दुबे ने तृणमुल सांसद पर पैसे लेकर सदन में सवाल पूछने का गंभीर आरोप लगाया है।

बीजेपी सांसद ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को खत लिखकर इस मामले की जांच के लिए एक कमेटी बनाने की मांग की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, निशिकांत ने स्पीकर को 'री-इमरजेंस ऑफ नेस्टी कैश फॉर क्वेरी इन पार्लियामेंट' नाम से एक चिट्ठी लिखी है। इसमें आरोप लगाया है कि पश्चिम बंगाल की टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने सदन में सवाल पूछने के लिए बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी से गिफ्ट और कैश मिला।

चिट्ठी में और क्या है ?

गोड्डा सांसद ने स्पीकर को लिखे लेटर के साथ एडवोकेट जय अनंत देहाद्रई की चिट्ठी भी लगाई है। इसमें लिखा है – ऐसा प्रतीत होता है कि जय अनंत देहाद्रई ने मेहनत से रिचर्स की है, जिसके आधार पर उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि हाल तक महुआ मोइत्रा ने संसद में कुल 61 में से करीब 50 सवाल पूछे। इनमें दर्शन हीरानंदानी और उनकी कंपनी के व्यावसायिक हितों की रक्षा करने या उन्हें कायम रखने के इरादे से जानकारी मांगी गई थी।

निशिकांत दुबे ने बताया कि 'कैश फॉर क्वेश्चन' का मामला पहले भी सदन के समक्ष आ चुका है और इस मामले में कार्रवाई भी हुई है। उन्होंने बताया कि 14वीं लोकसभा में 12 दिसंबर 2005 को ऐसा ही मामला सामने आया था। स्पीकर ने तुरंत मामले में जांच बिठाई थी और 23 दिसंबर 2005 को रिपोर्ट आने के बाद 10 सांसदों को 23 दिन के लिए सदन से निलंबित कर दिया गया था।

महुआ मोइत्रा ने आरोपों पर किया पलटवार

पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से तृणमुल सांसद महुआ मोइत्रा ने 'कैश फॉर क्वेश्चन' के आरोपों पर पलटवार किया है। उन्होंने एक बाद एक कई ट्वीट कर बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे को निशाने पर लिया है। टीएमसी सांसद ने एक्स पर कहा, फर्जी डिग्रीवाला और अन्य के खिलाफ कई विशेषाधिकारों के उल्लंघन के मामले लंबित हैं। अगर स्पीकर उन सबसे निपट लेते हैं तो मैं अपने खिलाफ किसी भी प्रस्ताव का स्वागत करूंगी।

निशिकांत दुबे ने किया पलटवार

महुआ मोइत्रा के ट्वीट पर बीजेपी एमपी निशिकांत दुबे ने भी पलटवार किया है। उन्होंने एक्स पर टीएमसी सांसद का नाम न लेते हुए लिखा, 11 सांसद को इसी भारतीय संसद ने प्रश्न पैसे लेने के कारण सदस्यता रद्द कर दिया था, आज भी चोरी और सीनाज़ोरी नहीं चलेगी,एक व्यापारी ख़राब लेकिन दूसरे व्यापारी से 35 जोड़ी जूते श्रीमती मारकोस की आत्मा की तरह Hermes,LV,Gucci का बैग,पर्स,कपड़े,नक़द हवाला से पैसे नहीं चलेंगे । सदस्यता तो जाएगी,इंतज़ार करिए

पहले भी आमने-सामने आ चुके हैं दोनों

निशिकांत दुबे और महुआ मोइत्रा के बीच लंबे समय से कई मुद्दों पर तकरार होती रही है। दोनों एक दूसरे पर निजी हमले करने का आरोप भी लगाते रहे हैं। टीएमसी सांसद ने इसी साल मार्च में बीजेपी सांसद दुबे पर चुनावी हलफनामे में झूठी जानकारी देने का बड़ा आरोप लगाया था। इसमें गलत उम्र की जानकारी देने से लेकर फेक डिग्री तक के आरोप शामिल हैं। महुआ ने मामले की जांच के लिए लोकसभा स्पीकर से लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग और विभिन्न राज्य सरकारों को खत भी लिखा था।

इन आरोपों पर निशिकांत दुबे ने जवाब देते हुए कहा था कि जो आरोप उनके द्वारा लगाए गए हैं, उन सभी पर हाईकोर्ट,सुप्रीम कोर्ट और चुनाव आयोग का फैसला आ चुका है। 28 जुलाई 2021 को आईटी मंत्रालय से जुड़ी संसद की स्थायी समिति की बैठक में निशिकांत दुबे ने आरोप लगाया था कि महुआ मोइत्रा ने उन्हें ‘बिहारी गुंडा’ कहा है। इस पर भी काफी बवाल हुआ था। दोनों के अलावा उनके समर्थक भी एक्स पर एक-दूसरे के खिलाफ जमकर सक्रिय रहते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story