×

Modi Government 8 Years: देशभर में जश्न की तैयारी में BJP, राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने नेताओं को भेजे निर्देश

BJP Govenrment Event : बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जनप्रतिनिधियों को एक सूची दी है। मोदी सरकार के 8 वर्ष पूरे होने पर ये कार्यक्रम 30 मई से 15 जून 2022 तक चलेगा।

aman
Written By aman
Updated on: 2022-05-25T23:21:47+05:30
bjp plans mega event in may 30 to june 15 modi government 8 years tenure celebration
X

प्रतीकात्मक चित्र 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Modi Government 8 years : केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार आगामी 26 मई को अपने कार्यकाल के आठ साल (Modi Government 8 Years) पूरे करने जा रही है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) इस मौके को खास बनाने के लिए देशभर में जश्न (BJP Event) की तैयारियों में जुटी है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP National President JP Nadda) ने जनप्रतिनिधियों को एक सूची दी है जिसमें उन्हें आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। मोदी सरकार के 8 वर्ष पूरे होने पर ये कार्यक्रम 30 मई से 15 जून 2022 तक चलेगा।

जनप्रतिनिधियों को अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों और वार्डों में टीम का नेतृत्व करने को कहा गया है। साथ ही, उन्हें देशभर में बूथ स्तर पर केंद्र सरकार द्वारा किए गए कार्यों को प्रचारित करने को भी कहा गया है। बीजेपी (BJP) नेताओं को सेवा, सुशासन तथा गरीबों के कल्याण कार्यक्रम चलाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

सेवा, सुशासन, गरीब कल्याण केन्द्रित कार्यक्रमों पर जोर

गौरतलब है कि, आगामी 26 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) कार्यकाल के आठ साल पूरे होने जा रहे हैं। 26 मई 2014 को पीएम मोदी ने देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। यह उनका दूसरा कार्यकाल है। उनके शपथ ग्रहण के बाद देश की बागडोर यूपीए के हाथों से एनडीए गठबंधन वाली सरकार के हाथ में चली गई थी। मोदी सरकार के आठ साल के कार्यकाल (Modi Government 8 Years) को पूरा होने में अब महज 7 दिन का समय शेष बचा है। इन बचे दिनों में बीजेपी की ओर से अपने नेताओं को सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण केन्द्रित कार्यक्रमों के आयोजन का निर्देश दिया गया है।

सांसद से पंचायत सदस्यों तक को मिली जिम्मेदारी

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की ओर से इस मौके को खास बनाने (BJP Mega Event) के लिए राष्ट्रीय से लेकर मंडल स्तर तक के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर काम करने को कहा गया है। अलग-अलग कार्यक्रमों के लिए पदाधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। इस दौरान पार्टी के सभी सांसद, विधायक, नगर निगम और नगर पालिका अध्यक्ष, जिला पंचायत अध्यक्ष, पार्षद, जिला पंचायत सदस्यों को मुख्य रूप से इन कार्यक्रमों में भाग लेने निर्देश पार्टी की तरफ से जारी किए गए हैं। पार्टी का मकसद हर मोर्चे पर और प्रत्येक स्तर पर सरकार की उपलब्धियों को आम जन तक पहुंचाने की है।

पार्टी की क्या है योजना?

भारतीय जनता पार्टी ने अपने नेताओं से गरीब और पिछड़े समुदायों तक पार्टी की पहुंच बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि इनमें युवाओं और महिलाओं की भागीदारी अवश्य हो। बीजेपी ने अपने नेताओं से इन 15 दिनों में 75 घंटे की सार्वजनिक बातचीत की योजना बनाने को कहा है। इसके अलावा, सोशल मीडिया रणनीति से लेकर मोदी सरकार ने विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से उसका प्रचार करने को कहा है। पार्टी की योजना है कि, मोदी सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के विज्ञापन सिनेमा हॉल में भी प्रदर्शित किये जाएं। नेताओं के लिए कई कार्यों को सूचीबद्ध किया गया है।

'विकास तीर्थ बाइक रैली'

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जारी 'रिपोर्ट टू नेशन' (Report To Nation) जारी करेंगे। इस दौरान, मोदी सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों, अनुसूचित जातियों (एससी), अनुसूचित जनजातियों (एसटी) और महिलाओं के साथ बातचीत भी की जाएगी। 7 से 13 जून 2022 के बीच पार्टी की ओर से 'विकास तीर्थ बाइक रैली' निकाली जाएगी। यह रैली हर जिले में बीजेपी युवा मोर्चा के नेतृत्व में निकलेगी। इस बाइक रैली में हर रैंक के मंत्री हिस्सा लेंगे।

अनुसूचित जाति-जनजाति के नेताओं के लिए ये योजना बीजेपी ने 1 से 13 जून के बीच मध्य प्रदेश के मऊ में सभी अनुसूचित जाति के नेताओं और सांसदों की उपस्थिति के साथ 'बाबा साहब विश्वास रैली' आयोजित करने का भी प्रस्ताव रखा है। वहीं, बिरसा मुंडा विश्वास रैली 3 से 5 जून तक निकाली जाएगी। रांची में सभी अनुसूचित जनजाति के नेताओं और सांसदों के मौजूद रहने की भी उम्मीद है।

सॉन्ग और वेबसाइट भी करेगी लांच

इस मौके को और खास बनाने के लिए पार्टी एक सॉन्ग तथा एक वेबसाइट जारी करने की भी योजना पर काम कर रही है। पार्टी सरकार की उपलब्धियों को दर्शाने वाली पॉकेट डायरी लॉन्च करने की योजना भी बना रही है।

बीजेपी शासित राज्यों को निर्देश

पार्टी की कार्यक्रमों की सूची में कहा गया है कि सभी बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को अपने मंत्रिमंडल के साथ 'रिपोर्ट टू नेशन' बुकलेट लॉन्च करेंगे। पार्टी ने अपने सांसदों और नेताओं से घरों में जाकर लोगों को रिपोर्ट देने को भी कहा है। उन्हें विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून) के मौके पर लाभार्थियों से बात करने और उन्हें पौधे उपहार में देने के भी निर्देश दिए हैं।

अन्य मुख्य बातें :

- इसके अलावा समाज के विभिन्न वर्गों के लिए 10 दिन निर्धारित किए गए हैं। इनमें किसान, महिलाएं, ओबीसी, एससी, एसटी, शहरी गरीब, स्वास्थ्य कर्मियों आदि को सम्मानित करने के लिए कहा गया है।

- पार्टी 6 जून से 8 जून तक अल्पसंख्यक समुदायों के साथ संवाद स्थापित करेगी।

- एक से 13 जून के बीच गरीब कल्याण जनसभा आयोजित की जाएगी।

- सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा की गई गतिविधियों को प्रचारित करने के लिए हैशटैग #sevasushashangareebkalyan का उपयोग किया जाना है।

- प्रेस ब्रीफिंग और बातचीत में अनुच्छेद- 370 की धाराओं को निरस्त करने, पूर्वोत्तर में जारी संघर्ष के समाधान के लिए किए गए उपायों तथा प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण यानी डीबीटी योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के निर्देश दिए गए हैं।

संगठन स्तर पर क्या है योजना?

- बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने पार्टी इकाइयों से कार्यक्रम के लिए राज्य से लेकर जिला स्तर तक तीन सदस्यीय समितियां बनाने को कहा है।

- पार्टी ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है, कि सरकारी उपलब्धियों का समर्थन करने वाला साहित्य क्षेत्रीय भाषाओं में छपा हो।

- साथ ही कहा गया है कि, 15 दिन चलने वाले इन कार्यक्रमों के लिए पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जानी चाहिए। सरकार की उपलब्धियों की सॉफ्ट कॉपी पदाधिकारियों को भेजी जाएगी। इसे राज्यों द्वारा अपनी क्षेत्रीय भाषा में समयबद्ध तरीके से छपवाकर बूथ स्तर पर वितरित किया जाएगा। भाजपा शासित राज्यों की उपलब्धियों को साहित्य में शामिल किया जाना चाहिए।

- केंद्र की ओर से जो निर्देश आया है उसमें यह भी उल्लेख है कि, सभी सांसदों, विधायकों और जनप्रतिनिधियों को कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से हिस्सा लेना चाहिए।

- पार्टी नेताओं को सौंपे गए कार्यों के क्रियान्वयन का जायजा लेगी।

-केंद्रीय कल्याण योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने तथा सूचना केंद्रीय कार्यालय को भेजने के निर्देश भी दिए गए हैं।

बता दें कि, सरकार की मुख्य योजना और उपलब्धियों को अधिक विस्तार देने के लिए सोशल मीडिया, मीडिया के साथ साथ होर्डिंग्स और विज्ञापन की योजना पर भी तेजी से काम किया जा रहा है। सभी कार्यक्रमों की बीजेपी मुख्यालय पर मॉनिटरिंग करने के लिए अलग से एक टीम बनाई गई है। सभी कार्यक्रमों के फोटो को पूरे विवरण के साथ नमो ऐप पर अपलोड करने के लिए कहा गया है।

aman

aman

Next Story