Haryana Election Result: भाजपा ने खेले सही कार्ड, तीसरी बार जीत की तरफ

Haryana Election Result: भाजपा की चिंता जाटों और दलितों का कांग्रेस के पक्ष में एकजुट होना था। जाट जितना कांग्रेस के पक्ष में मुखर होते गए, भाजपा ने गैर-जाट एकजुट करके फायदा उठाया।

Neel Mani Lal
Published on: 8 Oct 2024 8:16 AM GMT
Haryana Election Result
X

Haryana Election Result (Pic: Social Media)

Haryana Election Result: हरियाणा में लगातार तीसरी बार भाजपा की सत्ता में वापसी हुई है और उसके लिए ये एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इस उपलब्धि के पीछे क्या कारण रहे जानते हैं उनके बारे में।

नेतृत्व परिवर्तन

मजबूत सत्ता विरोधी लहर, मतदाताओं की थकान, निराश युवा और नाराज़ किसान ऐसे मुद्दे थे, जिनके कारण भाजपा ने जननायक जनता पार्टी के साथ गठबंधन तोड़ दिया और मनोहर लाल खट्टर की जगह नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बना दिया। 2019 के चुनाव के बाद के अपने सहयोगी के साथ संबंध तोड़ना और ओबीसी नेता सैनी को मुख्यमंत्री नियुक्त करना राजनीतिक पंडितों के दावों के विपरीत गेमचेंजर साबित हुआ। सैनी हरियाणा के मुख्यमंत्री बनने वाले अन्य पिछड़ा वर्ग के पहले नेता हैं। हरियाणा के सबसे मुखर 30 फीसदी जाट और 34 फीसदी पिछड़े वर्गों के अलावा, दलित 16 फीसदी हैं और 23 फीसदी पंजाबी, ब्राह्मण, राजपूत और अग्रवाल हैं; इनके अलावा अहीर, गुज्जर और सैनी करीब 11 फीसदी हैं।

भाजपा की चिंता जाटों और दलितों का कांग्रेस के पक्ष में एकजुट होना था। जाट जितना कांग्रेस के पक्ष में मुखर होते गए, भाजपा ने गैर-जाट मतदाताओं को एकजुट करके स्थिति का उतना ही फायदा उठाया। उग्र जाटों ने वोट डाले जाने से बहुत पहले ही कांग्रेस के सत्ता में लौटने का जश्न मनाना शुरू कर दिया था, जबकि गैर-जाट मतदाता उनके अगले राजनीतिक कदम के बारे में चुपचाप बैठे रहे। भाजपा को नायब सैनी की सरकार द्वारा अपने 70 दिनों के कार्यकाल के दौरान लिए गए 126 फैसलों से भी मदद मिली।

पिछड़े वर्ग का समर्थन

नायब सरकार का फोकस ओबीसी पर रहा जो राज्य की आबादी का लगभग एक तिहाई हिस्सा है। हरियाणा सरकार ने स्थानीय प्रशासनिक निकायों में पिछड़े वर्गों के ग्रुप-ए और ग्रुप-बी के लिए आरक्षण बढ़ाया। सैनी ने घोषणा की थी कि ग्रुप-ए और ग्रुप-बी पदों पर पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण मौजूदा 15 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी किया जाएगा।

ब्रांड मोदी बरकरार

हरियाणा चुनाव के प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बड़ा आकर्षण थे। मोदी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ मिलकर राज्य में 14 रैलियां कीं। लोगों ने मोदी द्वारा मतदाताओं को दिए जा रहे आश्वासनों पर भरोसा जताया। केंद्र सरकार की विश्वसनीयता और हरियाणा में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा भ्रष्टाचार मुक्त शासन सुनिश्चित करने के लिए लिए गए निर्णयों को खूब सराहा गया। केंद्र द्वारा किसानों के पक्ष में उठाए गए कई कदमों ने किसानों के दिलों में पैठ बनाने में मदद की, जो कांग्रेस और भाजपा के बीच बंटे हुए थे। अग्निवीर योजना की चिंताओं को दूर करने के लिए उठाए गए कदमों ने भाजपा के पक्ष में माहौल बना दिया।

स्वच्छ शासन

एक छोटे से कार्यकाल के बावजूद, सैनी के नेतृत्व वाली अल्पमत सरकार ने भाजपा के दो कार्यकालों की सत्ता विरोधी भावना को कम करने और जनता के मूड को नरम करने के प्रयास में लगभग रोजाना कई लोकलुभावन फैसले लिए। पूर्व सीएम खट्टर द्वारा लिए गए कुछ विवादास्पद फैसलों को पलट दिया गया या उनमें फेरबदल किया गया, ताकि यह स्पष्ट संदेश दिया जा सके कि सरकार अपने रास्ते पर चल रही है। सरकारी नौकरियों में सुनिश्चित योग्यता लाभार्थियों के बीच गूंजती रही और योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक युवाओं को उम्मीद की किरण दिखाई दी।

लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव का परिणाम सैनी के लिए एक झटका था, क्योंकि 2019 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने 79 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त दर्ज करने के बाद हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। पांच महीने बाद 21 अक्टूबर, 2019 को विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 40 सीटें जीतीं और जादुई आधे का आंकड़ा पार करने के लिए छह विधायकों की कमी रह गई। इस पृष्ठभूमि में, लोकसभा के फैसले ने भाजपा के भीतर खतरे की घंटी बजा दी थी, जो गुटबाजी और असंतुष्ट कैडर से जूझ रही थी। लोकसभा के फैसले के बाद, सरकार जमीनी हकीकत से जाग उठी। परिवार पहचान पत्र और संपत्ति पहचान पत्र, दो प्रमुख योजनाओं के साथ लोगों को होने वाली समस्याओं को हल करने के लिए सुधारात्मक कदम उठाए गए, जिन्होंने जनता के गुस्से को बढ़ाया था।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story