×

MCD Election 2022: एमसीडी चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र, झुग्गी में रहने वालों को मकान देने का वादा

MCD Election 2022: गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ दिल्ली नगर निगम के चुनाव भी होने जा रहे हैं, जिसके लिए भाजपा ने आज अपना वचन पत्र (घोषणा पत्र) जारी कर दिया है।

Network
Report Network
Published on: 10 Nov 2022 8:49 AM GMT
BJP releases manifesto for Delhi MCD elections, promises to provide houses to slum dwellers
X

दिल्ली एमसीडी चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र, झुग्गी वालों को मकान देने का वादा: Photo- Social Media

MCD Election 2022: देश में इन दिनों गुजरात और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Election 2022) में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर काफी सियासी गहमागहमी है। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी चुनावों का बिगुल बज चुका है। दरअसल, ये चुनाव दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव (MCD elections) हैं, जहां बीजेपी पिछले 15 सालों से राज कर रही है। चौथी बार जीत का संपना संजोए भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने आज अपना वचन पत्र (घोषणा पत्र) जारी कर दिया है।

दिल्ली बीजेपी के चीफ आदेश गुप्ता और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद मनोज तिवारी ने प्रेस के सामने घोषणापत्र जारी किया। बीजेपी ने एमसीडी चुनाव को लेकर बड़ा नारा दिया है –'जहां झुग्गी, वहां मकान मिलेगा'। इससे स्पष्ट है कि पार्टी का फोकस इस बार किस तबके पर सबसे अधिक है। सियासी हलकों में भगवा दल के इस कदम को मास्टरस्ट्रोक के तौर पर देखा जा रहा है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 3024 झुग्गीवासियों को फ्लैट की चाभी सौंपी थी।

विशेष अभियान शुरू करेगी पार्टी

एमसीडी में सत्ताधारी बीजेपी अपने इस वादे को लोगों के बीच पहुंचाने के लिए एक विशेष अभियान शुरू करेगी। इस अभियान के तहत पात्र लोगों से फॉर्म भरवाए जाएंगे। दिल्ली विकास प्राधिकरण यानी डीडीए करीब 25 हजार फ्लैट बना रही है, जिन्हें चरणबद्ध तरीके से झुग्गी में रहने वाले पात्र लोगों को सौंपा जाएगा। इसके अलावा आने वाले दिनों में और प्लैट बनाए जाएंगे ताकि दिल्ली को झुग्गी मुक्त बनाए जा सके। अब देखने वाली बात होगी कि आगामी चुनाव में बीजेपी का 'जहां झुग्गी, वहां मकान' का वादा झुग्गी में रहने वाले लोगों को कितना प्रभावित करता है।

आप से मिलेगी कड़ी टक्कर

बीजेपी जानती है कि दिल्ली में मजबूती से अपना पैर जमा चुकी आम आदमी पार्टी से उसे आगामी निगम चुनाव में कड़ी टक्कर मिलेगी। आप ने पिछली बार यानी 2017 में भी काफी कोशिश की थी लेकिन तब बीजेपी हैट्रिक लगाने में कामयाब रही थी। लेकिन इस बार दिल्ली और पंजाब के चुनाव में जबरदस्त जीत से पार्टी के हौंसले बुलंद हैं और वह बीजेपी को एमसीडी से बेदखल करने की पूरी कोशिश में जुटी हुई है। आप के नेता दिल्ली में कचड़े और गंदगी को बड़ा मुद्दा बना रहे हैं।

कब होंगे चुनाव ?

एमसीडी चुनावों के लिए 4 दिसंबर को वोटिंग होगी और नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे। वहीं, चुनाव की टाइमिंग को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सवाल उठा चुके हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात चुनाव के दरम्यान एमसीडी चुनाव करवाकर बीजेपी उनका ध्यान भटकाना चाहती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story