×

Assembly Election Result 2023: तीन राज्यों में बीजेपी को मिली बंपर जीत, जानें किसने क्या कहा

Assembly Election Result 2023: अपेक्षित परिणाम न मिल पाने से कांग्रेस के खेमे में मायूसी छाई हुई है। कांग्रेस ने राजस्थान तो गंवाया ही है, साथ ही जिस छत्तीसगढ़ को लेकर वह सबसे ज्यादा आत्मविश्वास से भरी थी, वह भी उसके हाथ से फिसल चुकी है। यहां न केवल सरकार के बड़े – बड़े मंत्री हार रहे हैं बल्कि खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सीट फंस गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Dec 2023 12:21 PM GMT
BJP gets bumper victory in three states, know the reaction of the countrys leaders
X

 तीन राज्यों में बीजेपी को मिली बंपर जीत, जानें देश के नेताओं की प्रतिक्रिया: Photo- Social Media

Assembly Election Result 2023: देश की राजनीति में आज चुनाव नतीजों का दिन है। पांच चुनावी राज्यों में से चार के आज परिणाम आ रहे हैं। शाम का समय होने को है और तस्वीर पूरी साफ हो चुकी है। हिंदी पट्टी के तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कमल का फूल खिला है। वहीं, कांग्रेस को महज तेलंगाना की जीत से संतोष करना पड़ा है। लोकसभा चुनाव से ऐन पहले इस महत्वपूर्ण चुनावी लड़ाई में निर्णायक जीत हासिल करने के बाद बीजेपी के खेमे में भारी उत्साह है।

वहीं, अपेक्षित परिणाम न मिल पाने से कांग्रेस के खेमे में मायूसी छाई हुई है। कांग्रेस ने राजस्थान तो गंवाया ही है, साथ ही जिस छत्तीसगढ़ को लेकर वह सबसे ज्यादा आत्मविश्वास से भरी थी, वह भी उसके हाथ से फिसल चुकी है। यहां न केवल सरकार के बड़े – बड़े मंत्री हार रहे हैं बल्कि खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सीट फंस गई है। उन्हें अपने भतीजे और बीजेपी उम्मीदवार विजय बघेल से कड़ी चुनौती मिल रही है। ताजा चुनाव परिणाम पर बीजेपी और विपक्ष के नेताओं ने प्रतिक्रिया दी है।

सीएम शिवराज बोले – एमपी के मन में मोदी

मध्य प्रदेश के चार बार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में बीजेपी को मिली विराट सफलता का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया है। उन्होंने कहा, भाजपा को फिर से प्रचंड बहुमत मिलने जा रहा है। मध्य प्रदेश के मन में प्रधानमंत्री मोदी हैं और PM मोदी के मन में मध्य प्रदेश है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जो रणनीति बनाई ये उसका परिणाम है।

राजस्थान की जीत का श्रेय पीएम मोदी को – वसुंधरा

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने प्रदेश में बीजेपी की बड़ी जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया है। उन्होंने कहा कि यह पीएम मोदी का ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ मंत्र की जीत है। उनकी दी हुई गारंटी की जीत है, यह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रणनीति की जीत है और यह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के कुशल नेतृत्व की जीत है, यह जीत जनता की है जिसने कांग्रेस को नकारते हुए भाजपा को अपनाने का काम किया है।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया: Photo- Social Media

सिंधिया ने कांग्रेस पर कसा तंज

मध्य प्रदेश में बड़ी जीत का दावा करने वाली कांग्रेस पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने तंज कसा है। उन्होंने कहा, वे (कांग्रेस) तो कल लड्डू खरीद रहे थे, बधाई के पोस्टर भी लग गए थे। हम लोग चुपचाप से अपना काम कर रहे थे क्योंकि हमें पूरा विश्वास था कि जनता का पूरा आशीर्वाद भाजपा के साथ है।

लोगों ने पीएम मोदी को वोट दिया – प्रह्लाद जोशी

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि लोगों ने बीजेपी, सकारात्मक प्रतिबद्धता और पीएम मोदी के नेतृत्व को वोट दिया है। लोगों ने कांग्रेस पार्टी को नाकार दिया है। कांग्रेस हमेशा झूठे वादे करती रही है। मैं राजस्थान के प्रभारी के रूप में बहुत खुश हूं।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी: Photo- Social Media

नतीजों को लेकर स्मृति ईरानी ने गांधी परिवार को घेरा

विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने गांधी परिवार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा, गांधी परिवार ने जिस प्रकार की अभद्र टिप्पणियां प्रधानमंत्री मोदी के ऊपर की, जिस प्रकार का कटाक्ष विपक्ष के नेताओं ने पीएम मोदी पर किया वो कटाक्ष गांधी परिवार को महंगा पड़ा है।

केंद्रीय मंत्री धमेंद्र प्रधान ने कहा कि चुनाव नतीजे उन लोगों को करारा जवाब है जिन लोगों ने तमाम प्रकार के अपमान के शब्द प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बोले। भारत की जनता ने उनको मुंहतोड़ जवाब दिया है।

देश मोदीजी के साथ चल रहा है – रविशंकर प्रसाद

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद ने एमपी,छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मिली चुनावी जीत पर कहा कि अब देश विकास और पीएम मोदी के साथ चल रहा है। उन्होंने कहा कि इन नतीजों से जात-पात की राजनीति करने वालों को भी बड़ा विराम लगा है। प्रधानमंत्री मोदी गरीब के पुत्र हैं और ईमानदारी के साथ काम कर रहे हैं।

भोपाल की बीजेपी सांसद और फायरब्रांड लीडर साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर: Photo- Social Media

यह हिंदुओं का देश है और रहेगा – साध्वी प्रज्ञा

भोपाल की बीजेपी सांसद और फायरब्रांड लीडर साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा कि चुनाव नतीजों से स्पष्ट हो गया है कि पूरे देश के मन में मोदी है। यह भी स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस फेल हो गई, परिवारवाद खत्म है, कांग्रेस खत्म है। आगे उन्होंने कहा कि यह हिंदुओं का देश है और रहेगा और भाजपा धर्म के साथ है।

देश की राजनीति में पीएम मोदी का डंका बज रहा – केशव मौर्य

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व का पूरे देश की राजनीति में डंका बज रहा है। आज पूरे आत्मविश्वास से हम कह सकते हैं कि भारत के मन में मोदी जी हैं और मोदी जी के मन में भारत है। उन्होंने कहा कि एमपी में हमें प्रचंड जनादेश मिला है। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी कमल खिल गया है। कमल खिलने का मतलब सुशासन और विकास की गारंटी है।

विपक्ष के नेताओं की प्रतिक्रिया

चार राज्यों के नतीजों पर कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के नेताओं ने भी प्रतिक्रिया दी है। एनसीपी सांसद और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले ने कहा कि साल 2019 में राजस्थान और मध्य प्रदेश, दोनों राज्यों में कांग्रेस जीती थी और लोकसभा चुनाव में कुछ और हुआ था। लोकसभा और विधानसभा काफी अलग होते हैं। जैसी लड़ाई होगी उसी हिसाब से पता चलेगा कि लोकसभा में क्या होगा। उन्होंने कहा कि हार-जीत होती रहती है।

महबूबा मुफ्ती: Photo- Social Media

महबूबा मुफ्ती ने क्या कहा ?

जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने चुनाव नतीजों पर कहा कि चुनाव में हार-जीत होती रहती है। एक तरफ से विपक्ष है, दूसरी तरफ से सरकार की पूरी ताकत है। एजेंसी, पैसा, चुनाव आयोग है, तो ऐसे में चुनाव में हारना-जीतना चलता रहता है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि 2024 में इससे बढिया नतीजे आएंगे।

कांग्रेस के एजेंडे में अल्पसंख्यक नहीं – गुलाम नबी

पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद ने विधानसभा चुनाव के नतीजों पर कांग्रेस को आईना दिखाया है। उन्होंने कहा कि जिस कांग्रेस को अल्पसंख्यकों का चैंपियन माना जाता था, उसने अल्पसंख्यकों के बारे में बात नहीं की। अब अल्पसंख्यक कांग्रेस के एजेंडे में नहीं हैं। इंदिरा गांधी के जमाने में गरीब मुसलमानों के बारे में बात होती थी लेकिन नई लीडरशिप इसकी बात नहीं करती।

उमर अब्दुल्ला: Photo- Social Media

कांग्रेस की बातें बेबुनियाद साबित हुईं – उमर अब्दुल्ला

जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को मिली जीत को बड़ी सफलता करार दिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा को मुबारकबाद देनी होगी, क्योंकि हम शायद यह उम्मीद नहीं कर रहे थे। अब्दुल्ला ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा था कि वे छत्तीसगढ़ में आराम से जीतने का दावा कर रहे थे। एमपी और राजस्थान में भी अच्छी स्थिति होने की बात कर रहे थे लेकिन उनकी बातें बेबुनियाद साबित हुईं। 6 दिसंबर को बुलाई गई इंडिया अलांयस की बैठक पर तंज कसते हुए कहा कि आखिरकार तीन महीने बाद उन्हें इसकी याद आई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story