×

चर्च के खिलाफ काले धन का मामला, रिपोर्ट वेटिकन सिटी भेजी गई

Rishi
Published on: 1 Feb 2018 8:46 AM GMT
चर्च के खिलाफ काले धन का मामला, रिपोर्ट वेटिकन सिटी भेजी गई
X

तिरुवनंतपुरम : देश में पहली बार किसी चर्च के विरुद्ध ब्लैक मनी का मामला सामने आया। तटवर्ती राज्य केरल के एर्णाकुलम में मुख्य पादरी के क्षेत्राधिकार में आने वाली जमीन के लेनदेन में चर्च के जांच दल को बड़ी गड़बड़ियां मिली हैं। जांच दल ने जॉर्ज एलनचेरी के खिलाफ चर्च और दीवानी कानूनों के तहत कार्रवाई करने की सिफारिश की। एलनचेरी कोच्चि आधारित साइरो-मलाबार कैथोलिक चर्च के प्रमुख हैं। यह चर्च दुनिया के उन 22 चर्चों में शामिल है, जो वेटिकन सिटी के अंतर्गत आती है।

आपको बता दें देश में यह इस तरह की पहली ऐसी सिफारिश हैं। जांच में ब्लैक मनी की भी बात सामने आई। एलनचेरी देश के उन चर्च प्रमुखों में से हैं जो पोप का चुनाव करने की योग्यता रखते हैं। जांच दल ने अपनी रिपोर्ट वेटिकन सिटी भेज दी है।

ये भी देखें :PM बोले- नोटबंदी इंडियन इकॉनमी के लिए ‘गेमचेंजर’, लोग ब्लैक मनी बाहर लाने को मजबूर

इस मामले में फादर पॉल कारेडन ने बताया, अब तक रिपोर्ट पोप के पास पहुंच गई होगी। हमने दिल्ली में वेटिकन के प्रतिनिधि एपोस्टोलिक ननसिओ के जरिये रिपोर्ट रोम भेज दी है। दो और लोगों के खिलाफ जमीन सौदे में गड़बड़ियों के आरोप हैं। यह एर्णाकुलम के प्रधान पादरी के क्षेत्राधिकार में लगती है। पिछले महीने प्रधान पादरी के क्षेत्राधिकार में 2015 से लेकर अब तक के संदिग्ध जमीन सौंदों से हुए नुकसान की जांच करने के लिए के 6 लोगों का एक पैनल बनाया गया था।

वहीँ अब चर्च प्रमुख फिलहाल कोई बयान नहीं देंगे। वह एक सर्कुलर जारी करेंगे, जिसमें वह अपने बात रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि चर्च प्रमुख के बयान को उनके क्षेत्राधिकार अंतर्गत आने वाले सभी चर्च में पढ़ा जाएगा।

क्या है मामला

एर्णाकुलम में प्रधान पादरी के क्षेत्राधिकार में आने वाले पांच प्लॉट्स की बिक्री में गड़बड़ियां सामने आई थीं। प्लॉट्स की बिक्री से मुख्य पादरी को इससे करीब 27 करोड़ रुपये मिले थे। उनसे बैंक लोग चुकाना था, लेकिन संदिग्ध जमीन सौदे की वजह से 9 करोड़ रुपये मिलने की बात बताई गई।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story