×

जाने कैसे शौक के साथ ब्लॉग को बना सकते हैं कमाई का ​जरिया

Newstrack
Published on: 6 Oct 2017 1:22 PM GMT
जाने कैसे शौक के साथ ब्लॉग को बना सकते हैं कमाई का ​जरिया
X

अधिकतर लोग ब्लॉग लिखने को केवल शौक के रूप में लेते है लेकिन इसे आप कमाई का भी जरिया भी बना सकते हैं। पैसे कमाने के लिए आप ब्लॉग की मदद ले सकते हैं। ब्लॉग पर किसी अच्छे विषय की जानकारी पेश करके आप रीडर्स को लुभा सकते हैं। अगर आपका ब्लॉग इंटरनेट पर कुछ ऐसा पेश कर रहा है, जो दुर्लभ है तो आप मूल्यवान बन सकते हैं। इसके लिये ब्लॉगिंग के तहत आप जो भी कर रहे हैं, उसमें बेस्ट बनने की कोशिश करें। अपने कंटेंट को सर्च रिजल्ट्स में दर्शाने के लिए आपको कुछ तकनीक की मदद लेनी चाहिए। जानते हैं कुछ खास बातें-

टॉपिक्स से ब्लॉग का नाम मिलता-जुलता हो

गूगल का इस्तेमाल करके पता करना चाहिए कि जिस विषय पर लिखना चाहते हैं, उस विषय से संबंधित कितने ब्लॉग्स इंटरनेट पर पहले से मौजूद हैं और उनका नाम क्या क्या है। अपने ब्लॉग से मिलते-जुलते ब्लॉग्स के कंटेंट पर निगाह रखनी चाहिए। आपको अपने विषय के बारे में लोगों की रुचि के बारे में पता करना चाहिए। आपके ब्लॉग में कोई न कोई खास बात ऐसी होनी चाहिए, जो उसे दूसरे से अलग बनाती हो। सोशल मीडिया और ब्लॉगिंग साइट्स पर ब्लॉगर्स से संपर्क करें और एक-दूसरे का प्रचार करें।

खुद की मार्केटिंग करें

आज खुद की ब्रांडिंग करने के लिए मार्केटिंग बहुत जरूरी है। अगर आप खास तरीके से अपने पाठकों को खरीदारों में कन्वर्ट कर सकते हैं तो ब्लॉग को किसी अन्य विक्रेता के प्रोडक्ट प्रमोट करने या बेचने का माध्यम बना सकते हैं। इस माध्यम का सबसे बड़ा फायदा है कि आपको प्रोडक्शन, शिपिंग और कस्टमर केयर के साथ डील करने की जरूरत नहीं है। आपके पास ऐसी ऑडियंस होनी चाहिए, जो आपके फैसले पर विश्वास करे। आपके ब्लॉग से विक्रेता के पास जितना ट्रैफिक जाएगा, आपको उतना ही लाभ होगा।

तकनीक की मदद लें

जब आप अच्छा कंटेंट लिखेंगे और आपको जब ज्यादा सर्च किया जाएगा तो आप गूगल एडसेंस के लिए साइन अप कर सकते हैं। इससे ब्लॉग पर लगाने के लिए विज्ञापन अलॉट किए जाएंगे। अकाउंट के सक्रिय होने के बाद ही विज्ञापन जारी होंगे और फिर कमाई होने लगेगी। कई ऐसे ब्लॉगर भारत में है जो हर महीने ब्लॉग से अच्छा खासा कमा रहे हैं। ब्लॉगिंग में शुरुआत करने वालों के लिए गूगल एडसेंस उपयोगी है। एडसेंस विज्ञापन को मिलने वाले क्लिक और व्यू के आधार पर भुगतान करता है। विज्ञापन किस आधार पर जारी किए जाते हैं, किसी खास ब्लॉगर के लिए कौन सी कैटेगिरी से ज्यादा रेवन्यू मिलेगा यह सब पता करने के लिए कई वेबसाइट भी उपलब्ध हैं।

कुछ प्रोडक्ट्स भी बेचें

अगर आपके पास पर कोई प्रोडक्ट हैं तो अपने ब्लॉग पर उन्हें बेच सकते हैं। इसके लिए ब्लॉग पर प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी और फोटो डालने होंगे। अगर आप एक फूड ब्लॉगर हैं तो आप अपने कंटेंट से एक ई-बुक तैयार कर सकते हैं और इसे अपने ब्लॉग पर बेच सकते हैं। अगर आपका ब्रांड कॉफी पॉपुलर है तो इससे आपकी काफी आय हो सकती है।

प्रायोजक की तलाश करें

अगर आपका ब्लॉग ज्यादा लोग पढ़ते हंै और लाइक या शेयर करते हैं और यह अच्छा ट्रैफिक आकर्षित करता है तो आप इस ब्लॉग के लिए प्रायोजक (स्पॉन्सर्स) का चयन कर सकते हैं। प्रायोजक आपके ब्लॉग पर विज्ञापन स्पेस बेच सकते हैं। इससे आपको स्थाई रूप से आय होने लगेगी। आप बैनर एड, बॉटम और लिंक्स के लिए एकमुश्त या मासिक आधार पर चार्ज कर सकते हैं। कई बार आप ब्लॉग की तरह स्पॉन्सर्ड कंटेंट भी पेश कर सकते हैं। इससे आय बढ़ सकती है।

Newstrack

Newstrack

Next Story