×

Blue Aadhaar Card: 'ब्लू आधार कार्ड' को क्यों कहते हैं बाल आधार? जानिए बनवाने का तरीका

Blue Aadhaar Card: क्या आप जानते हैं आधार भी दो प्रकार के होते हैं। बच्चों का आधार कार्ड अलग होता है, वयस्कों का अलग। इसलिए बच्चों का जो आधार कार्ड बनता है, उसका रंग नीला होता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 July 2022 2:27 PM GMT
blue aadhaar card called baal aadhaar card know how to make
X

Blue Aadhaar Card

Blue Aadhaar Card : वर्तमान समय में में आधार कार्ड (Aadhar Card) हमारे जीवन के महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। बच्चे, बूढ़े, जवान, महिलाएं सभी के पास इसका होना अत्यंत आवश्यक है। आप का एक भी काम इसके बिना संभव नहीं है। न केवल सरकारी, बल्कि निजी क्षेत्र में भी ये काफी जरूरी हो गया है। दरअसल, आधार के जरिए किसी भी व्यक्ति का पूरा नाम, उसका स्थायी पता और जन्मतिथि का पता लगाना आसान हो गया है। इस वजह से इसकी अहमियत काफी बढ़ गई है।

क्या आप जानते हैं आधार भी दो प्रकार के होते हैं। बच्चों का आधार कार्ड अलग होता है और वयस्कों का अलग। इसलिए बच्चों का जो आधार कार्ड बनता है, उसका रंग 'नीला' होता है। इसे 'बाल आधार' (Baal Aadhaar Card) भी कहते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार, नवजात बच्चे का आधार कार्ड बर्थ डिस्चार्ज सर्टिफिकेट (Birth Discharge Certificate) और माता-पिता के आधार कार्ड (Aadhar card of parents) के जरिए बनाए जाते हैं।

नीले रंग का आधार कार्ड

नीले रंग का आधार कार्ड पांच साल या उससे कम उम्र के बच्चों के लिए बनता है। पांच साल बाद ये अमान्य हो जाता है। इसे फिर से अपडेट कराना होता है। UIDAI के नियम के अनुसार, नवजात बच्चे के आधार को 5 साल की उम्र तक इस्तेमाल किया जा सकता है। पांच साल के बाद उसे अपडेट कराना होता है। अपडेट न कराने पर ये स्वतः इन एक्टिव हो जाता है। पांच साल के बाद फिर बायोमेट्रिक अपडेट (Biometric Update) करवाना होता है। इसके लिए आपको नजदीकी आधार सेंटर (Aadhaar Center) पर जाना होगा। नवजात बच्चे (Newborn Baby) का फिंगरप्रिंट (Fingerprint) नहीं लिया जाता है।

'नीला आधार कार्ड' बनवाने की प्रक्रिया

- नीला आधार कार्ड बनवाने के लिए आप अपने बच्चे को एनरोलमेंट सेंटर पर ले जाएं।

- वहां एनरोलमेंट के लिए फार्म भरकर जमा कर दें।

- यहां अभिवावक को अपना आधार कार्ड देना होगा।

- इसके बाद आपको एक मोबाइल नंबर देने के लिए कहा जाएगा।

- जिसके तहत 'नीला आधार कार्ड' जारी किया जाएगा।

- नीले आधार में बायोमेट्रिक जानकारी की आवश्यकता नहीं है, बस एक फोटो क्लिक की जाएगी।

- दस्तावेज वेरीफाई (Document Verification) के बाद एक मैसेज आएगा।

- वेरिफिकेशन होने के दो महीने के अंदर आपके बच्चे का 'नीला आधार' यानी 'बाल आधार कार्ड' आ जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story