×

Book Festival Special Trains: यात्रियों के लिए खुशखबरी, त्योहारी सीजन में भारतीय रेलवे में चलाई स्पेशल ट्रेनें

Book Festival Special Trains: भारतीय रेलवे यात्रियों को अच्छी सुविधाएं देने के चलते और यातायात के बोझ को कम करने के लिए 179 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। ये ट्रेनें 30 अक्टूबर यानी छठ पूजा तक चलेंगी।

Vidushi Mishra
Published on: 11 Oct 2022 11:07 AM GMT
Indian Railways
X

भारतीय रेलवे (फोटो- सोशल मीडिया)

Book Festival Special Trains: अक्टूबर का महीना शुरू होते ही त्योहारों का मौसम शुरू हो गया था। अब पूरे महीने यानी दिवाली और छठ पूजा के बाद तक लोगों का आना-जाना लगा रहेगा। ऐसे में भारतीय रेलवे ने भी इस महीने भारतीय यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस बारे में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रेलवे यात्रियों को अच्छी सुविधाएं देने के चलते और यातायात के बोझ को कम करने के लिए 179 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। ये ट्रेनें 30 अक्टूबर यानी छठ पूजा तक चलेंगी।

भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जा रही ये फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें देश भर के विभिन्न शहरों को जोड़ेगी और लगभग 2,269 से ज्यादा यात्राएं करेंगी। स्पेशल ट्रेनों के सबसे लोकप्रिय मार्गों में से कुछ दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-पटना, दिल्ली-सहरसा, दिल्ली-भागलपुर आदि के लिए ट्रेनें है।

इस बारे में रेल मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "इस चल रहे त्योहारी सीजन में, रेल यात्रियों की सुविधा और यात्रियों की बढ़ती भीड़ को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे 179 विशेष ट्रेनों (जोड़े में) की 2269 फेरे चला रहा है। ये ट्रेनें इस साल छठ पूजा तक चलेंगी।"

साथ ही ये भी कहा गया है कि ये स्पेशल ट्रेनें पूरे भारत में विभिन्न मार्गों पर चलेंगी और यात्री एनटीईएस ऐप या भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करके इन ट्रेनों में सीट बुक कर सकेंगे।

इसके अलावा यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आरपीएफ ने रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त कर्मियों को तैनात किया है। जिससे ट्रेन सेवाओं में कोई व्यवधान न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न वर्गों में अधिकारियों को भी तैनात किया गया है।

वहीं सतर्कता कर्मचारी और सुरक्षा विभिन्न कदाचारों पर नजर रखेंगे - जैसे ओवरचार्जिंग, सीटों का कॉर्नरिंग आदि। रेलवे द्वारा जारी बयान में ये भी बताया गया है कि "ट्रेनों के आगमन / प्रस्थान की घोषणा करने के लिए बार-बार और प्लेटफॉर्म के साथ समय पर एलान करने का इंतेजाम है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story