वयस्क लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज़ का अंतर घटा, अब 9 की जगह 6 माह बाद लगवा सकेंगे वैक्सीन

Corona Vaccination: बता दें कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के सदस्यों ने कोरोना के टीकों की दूसरी और एहतियाती खुराक के बीच के अंतर को कम करने पर सहमति व्यक्त की थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 July 2022 1:00 PM GMT (Updated on: 6 July 2022 1:12 PM GMT)
Corona Vaccine
X

Corona Vaccine (Image Credit : Social Media)

Corona Vaccination: केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन की दिशा में एक बड़ा निर्णय लिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बूस्टर डोज की समयसीमा कम कर दी है। अब 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन के प्रिकॉशन डोज के अंतर को 9 माह से घटाकर 6 माह कर दिया गया है। 18 साल के ऊपर उम्र के लोग अब कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगने के 6 माह बाद प्रिकॉशन डोज लगवा सकेंगे।

बता दें कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के सदस्यों ने कोरोना के टीकों की दूसरी और एहतियाती खुराक के बीच के अंतर को कम करने पर सहमति व्यक्त की थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी नोटिस में बताया गया है कि वैश्विक स्तर पर मिले साक्ष्यों के अनुसार, राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की स्टैंडिंग टेक्निकल सब कमिटी (STSC) ने अपनी संस्तुति में पूर्व की सलाह को संशोधित किया है।

18-59 आयु वर्ग के लिए बूस्टर डोज

नई एडवायजरी के अनुसार, एसटीएससी ने कोरोना की बूस्टर डोज के बीच के गैप को 6 महीने या 26 सप्ताह माना है। एनटीएजीआई ने इसपर अपनी सहमति प्रदान कर दी है। इसलिए यह फैसला लिया गया है कि 18-59 आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को 6 माह के अंतराल के बाद दूसरी डोज दी जाए। इसका मतलब ये है कि अगर आज किसी ने वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाई है तो आज से छह महीने पूरा होने के बाद वह बुस्टर डोज की दूसरी खुराक ले सकता है।

इस आयु वर्ग के लोगों को मुफ्त बूस्टर डोज

इसके अलावा नई एडवायजरी के मुताबिक, जो व्यक्ति 60 वर्ष से अधिक के हैं, उन्हें सरकारी केंद्रों पर फ्री में बूस्टर डोज मिलेगी। उनके लिए भी बूस्टर डोज का गैप छह महीने का होगा। स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर को भी फ्री में बूस्टर डोज लगेगी। इससे संबंधित जानकारी जल्द ही कोविन एप पर डाउनलोड कर दिया जाएगा। इसके अलावा इसका प्रचार - पसार भी किया जाएगा।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story