×

BPSC Headmaster Result 2022: प्रधानाध्यापक लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी, 13055 कैंडिडेट हुए सफल

BPSC Headmaster Result 2022: बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रधानाध्यापक लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा में कुल 13055 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। कुल 6421 रिक्तियों के लिए ये भर्ती प्रक्रिया चल रही है।

Network
Newstrack Network
Published on: 4 Aug 2022 2:14 PM GMT (Updated on: 4 Aug 2022 2:18 PM GMT)
bpsc headmaster result 2022 released check result at bpsc bih nic in see merit list
X

BPSC Headmaster Result 2022

BPSC Headmaster Result 2022 : बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने प्रधानाध्यापक लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा में कुल 13055 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। बता दें, कि यह वेकैंसी शिक्षा विभाग के अंतर्गत उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के रिक्त पदों के लिए निकाली गई है। BPSC के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि 6421 रिक्तियों के विरूद्ध मेरिट लिस्ट के आधार और आरक्षण कोटिवार सफल कुल 421 उम्मीदवार का परीक्षाफल जारी किया है।

उन्होंने ने बताया कि लिखित परीक्षा में उपस्थित उम्मीदवारों के अंक पत्र आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर मार्क्स शीट कॉलम के अंतर्गत प्रकाशित किया जाएगा। अभ्यर्थी अपना अनुक्रमांक और जन्म तिथि या निबंधन संख्या व जन्म तिथि डालकर डाउनलोड कर सकते हैं। अनरिजर्व्ड कैटेगरी में कट ऑफ मार्क्स 48 है।

BPSC आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि अनरिजर्व कोटि (UR) के विरुद्ध 415 उम्मीदवारों में सामान्य वर्ग के 99, अनुसूचित जाति के 21, अनुसूचित जनजाति के 01, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 103 और पिछड़ा वर्ग के 140 उम्मीदवार हैं। सामान्य वर्ग या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 36.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 34 प्रतिशत और अनुसूचित जाति या जनजाति , महिलाओं तथा दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 32 प्रतिशत न्यूनतम अर्हता अंक प्राप्त उम्मीदवारों को संयुक्त मेधा सूची में शामिल किया गया है। इस परीक्षा में शामिल 87 वैसे उम्मीदवारों की सूची भी आयोग ने जारी की जिनके द्वारा ओएमआर उत्तर पत्रक में प्रश्न पुस्तिका श्रृंखला अंकित नहीं करने की वजह से उनके ओएमआर, उत्तर पत्रकों को रद्द कर दिया गया है।

BPSC आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि इस परीक्षा में 421 उम्मीदवारों को सामान्य ज्ञान विषय के प्राप्तांक के अनुसार संयुक्त मेधा सूची तैयार की गई है जिसमें दो उम्मीदवारों के लिखित परीक्षा के प्राप्तांक समान होने की स्थिति में अधिक उम्र वाले उम्मीदवार को संयुक्त मेधा सूची में ऊपर रखा गया है।

बता दें कि BPSC ने बिहार के हाई स्कूलों में प्रधानाध्यापक नियुक्ति के लिए 31 मई, मंगलवार को परीक्षा ली थी। बिहार लोक सेवा आयोग ने इसके लिए सिर्फ पटना में परीक्षा केन्द्र बनाया था। आयोग ने पटना के 25 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा लेगा। इसमें 14885 अभ्यर्थियों ने आवेदन भरा था। परीक्षा में सामान्य ज्ञान विषय से 150 सवाल पूछे गए थे। सामान्य अध्ययन के 100 सवाल 100 अंकों थे। बीएड कोर्स से संबंधित 50 सवाल 50 अंकों थे। गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे गए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story