×

SMOG से दिल्ली की हालत खराब, सभी स्कूल बंद, कई निर्माण कार्यों पर रोक

दिल्ली-एनसीआर में पॉल्यूशन गुरुवार को भी अत्यंत गंभीर अवस्था में है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सुबह पंजाबी बाग में एयर क्लालिटी इंडेक्स 799 रिकॉर्ड किया गया।

By
Published on: 9 Nov 2017 4:48 AM GMT
SMOG से दिल्ली की हालत खराब, सभी स्कूल बंद, कई निर्माण कार्यों पर रोक
X

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में पॉल्यूशन गुरुवार को भी अत्यंत गंभीर अवस्था में है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सुबह पंजाबी बाग में एयर क्लालिटी इंडेक्स 799 रिकॉर्ड किया गया। लोधी रोड पर पीएम-10 और पीएम 2.5 दोनों ही 500 रिकॉर्ड किए गए। यह सीवियर कैटेगरी है। इस बीच एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला भी शुरू हो गया है। केंद्रीय पर्यावरण राज्यमंत्री ने कहा है कि हमारी एडवाइजरी का राज्यों में पालन नहीं किया जा रहा है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री कहते हैं कि इस प्रश्न के लिए हम नहीं, पड़ोसी राज्य जिम्मेदार हैं। एनजीटी का कहना है कि सरकार सिर्फ मीटिंग कराती हैं। काम ढेला भर नहीं किया जाता।

यह भी पढ़ें: अब एसी बार में शराब पीएं या ट्यूशन पढ़ें, टैक्स लगेगा बराबर

यहां जान लेना होगा कि बुधवार को राजधानी में क्वालिटी इंडेक्स 478 पर पहुंच गया था। इसके बाद एलजी अनिल बैजल ने शाम को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ आपात बैठक की। इनके मुताबिक, दिल्ली में 12वीं तक के सभी स्कूल रविवार तक बंद रहेंगे। पार्किंग शुल्क 4 गुना कर दिया गया है। अगले आदेश तक दिल्ली में बाहरी ट्रकों की एंट्री और कंस्ट्रक्शन बैन कर दिया गया है।

सीपीसीबी ने हरियाणा में सभी हॉट मिक्स प्लांट और स्टोन क्रेशर बंद करने के आदेश दिए। एम्स में सांस और हार्ट से जुड़े मरीज 20% तक बढ़ गए हैं। वहीं, फोर्टिस अस्पताल में 24 घंटे में सांस की बीमारियों से जुड़े मरीज 25% बढ़े हैं। एम्स के डायरेक्टर और जाने-माने पल्मोनोलोजिस्ट डॉ. रणदीप गुलेरिया के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में इस पॉल्यूशन से करीब 30 हजार की जान जा सकती है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली के स्कूल, कॉलेज बंद, केजरीवाल ने मांगा कैप्टन का साथ

बुधवार को दिल्ली आने-जाने वाली हर दूसरी फ्लाइट करीब 2 घंटे तक लेट रही। 137 ट्रेनें भी 16 से 30 घंटे तक लेट हुईं। दिल्ली से मुंबई जाने वाली कई फ्लाइट रद्द की गईं। मुंबई के लिए फ्लाइट का किराया 60 हजार तक हुआ। मौसम विभाग ने कहा- अगले पांच दिन यही हाल रहेगा दिल्ली सरकार बोली- स्मॉग 48 घंटे रहा तो ऑड-ईवन लागू किया जाएगा। इस पर फैसला गुरुवार को हो सकता है। डॉक्टर्स के मुताबिक दिल्ली में 44 लाख बच्चे स्कूल जाते हैं,इनमे से आधों को दिल की बीमारी का खतरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें: स्मॉग से खतरे में दिल्ली, स्कूल बंद, ऑड-इवन लागू करने की कवायद

30 हजार लोगों की जान को खतरा

दिल्ली एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने राजधानी में छाई धुंध की तुलना 1952 की 'ग्रेट स्मॉग ऑफ लंदन' से की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के हालात लंदन के स्मॉग की तरह साइलेंट किलर जैसे हैं। उन्होंने कहा, ''ओपीडी में आ रहे मरीज सांस लेने में परेशानी, एलर्जी, खांसी और सीने में जलन की शिकायत कर रहे हैं। पॉल्यूशन का इतना खतरनाक लेवल सांस और दिल के मरीजों के लिए जानलेवा है। उनके लिए ये एक साइलेंट किलर की तरह है। 'दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते पॉल्यूशन को देखते हुए 25 से 30 हजार मरीजों की जान जाने का खतरा पैदा हो गया है। हॉस्पिटल्स में सांस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। पिछले दिनों N95 मास्क और एयर प्यूरिफायर की बिक्री बढ़ी है, लेकिन यह फुल टाइम प्रोटेक्शन नहीं है। बता दें कि 5 दिसंबर, 1925 को लंदन के आसमान में 4 दिनों तक पीले रंग की धुंध छाई रही थी। ब्रिटिश अखबार द गार्डियन के मुताबिक, इसमें 4000 लोगों की मौत हुई थी।

गाजियाबाद में 7 दिन तक कंस्ट्रक्शन वर्क पर रोक

बढ़ते पॉल्यूशन को देखते हुए शहर में डेवलपमेंट से जुड़े कंस्ट्रक्शन वर्क को छोड़कर सभी तरह के कंस्ट्रक्शन पर रोक लगा दी गई है। कलेक्टर ने मंगलवार को इस बारे में आदेश जारी कर दिया है। एक हफ्ते में पॉल्यूशन का लेवल दोगुना हो गया है। पीएम 2.5 का लेवल 1 नवंबर को 260 था, जो 7 नवंबर को 500 के करीब पहुंच गया। उधर, पंजाब में भी रविवार तक सभी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। अलीगढ़ कलेक्टर ने भी आठवीं तक के सभी स्कूल शुक्रवार तक बंद रखने का आदेश दिया है।

प्रदूषण का सामान्य स्तर

प्रदूषण फैलाने वाले तत्व यानी पार्टिकुलेट मैटर (धूल, धुएं में शामिल बारीक कण) खासतौर से दो तरह के होते हैं। एक पीएम 2.5, दूसरा पीएम 10, पीएम 2.5 अगर 60 एमजीसीएम है तो नॉर्मल है। पीएम 10 का नॉर्मल लेवल 100 एमजीसीएम है। पीएम 2.5 मंगलवार को 856 था और पीएम 10 का लेवल 1300 निकला।

भारत में प्रदूषण से हर साल 25 लाख लोगों की मौत

मेडिकल जर्नल लैंसेट के मुताबिक, भारत में हर साल 25 लाख लोगों की मौत पॉल्यूशन की वजह से होती है। दिल्ली में करीब 44 लाख बच्चे स्कूल जाते हैं। इनमें आधे बच्चों को दिल की बीमारी का खतरा है। डब्लयूएचओ के मुताबिक, भारत में पिछले 5 साल में बाहरी हवा 8 गुना खराब हुई है। एशिया में ईरान के जबोल में पीएम-2.5 का एवरेज लेवल सबसे ज्यादा 217 है।

Next Story