×

BREXIT जनमत संग्रह आज, रिजर्व बैंक भी हालात संभालने के लिए तैयार

Rishi
Published on: 23 Jun 2016 1:35 AM GMT
BREXIT जनमत संग्रह आज, रिजर्व बैंक भी हालात संभालने के लिए तैयार
X

लंदन/नई दिल्ली। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में रहने या बाहर निकलने (ब्रेक्जिट) को लेकर आज जनमत संग्रह होने जा रहा है। ऐसे में शेयर बाजार, बॉन्ड और रुपए में उठा-पटक भी चल रही है। इसे देखते हुए रिजर्व बैंक ने स्थिति सामान्य रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए हैं। सेबी और शेयर बाजारों ने अपने जोखिम प्रबंधन प्रणाली को दुरूस्त किया है। जनमत संग्रह के नतीजों से भारत समेत दुनियाभर के वित्तीय बाजारों में उथल-पुथल की आशंका है।

उधर, ब्रिटेन के पीएम डेविड कैमरन और उनकी सरकार के मंत्री ब्रेक्जिट को असफल करने की तमाम कोशिशें कर रहे हैं। कैमरन ने लंदन में कई जगह नुक्कड़ सभाएं की और लोगों से ब्रेक्जिट के खिलाफ वोट देने की अपील की। बता दें कि ब्रेक्जिट के खिलाफ अभियान चला रहीं लेबर पार्टी की सांसद जो कॉक्स की बीते दिनों हत्या कर दी गई थी।

इस बीच, दिल्ली में आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत पर्याप्त विदेशी मुद्रा भंडार के साथ ब्रेक्जिट के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। वहीं, रिजर्व बैंक ने कहा कि यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर निकलने या बने रहने को लेकर जनमत संग्रह के नतीजे को लेकर अनिश्चितता है। इससे भारत समेत वैश्विक वित्तीय बाजारों में उठा-पटक देखी जा रही है।

ब्रिटेन के 28 सदस्यीय यूरोपीय संघ में बने रहने या बाहर निकलने को लेकर आज जनमत संग्रह होना है। इस मुद्दे को लेकर वैश्विक स्तर पर चर्चा जारी है क्योंकि इसका अंतरराष्ट्रीय वित्तीय बाजारों और विनिमय दरों पर असर पड़ सकता है। भारत का ब्रिटेन समेत यूरोपीय संघ के साथ बड़े पैमाने पर व्यापार होता है। उसे यूरोप से बड़े निवेश भी प्राप्त होते हैं।

बुधवार को ब्रेक्जिट को लेकर बॉम्बे शेयर बाजार उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में 47 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ था। शुरुआती कारोबार में इसमें 270 अंक की गिरावट आई। वहीं, डॉलर के मुकाबले रुपए में लगातार तीसरे दिन गिरावट आई और शुरुआती कारोबार में यह 11 पैसे टूटकर 67.59 तक चला गया था। हालांकि अंत में यह 67.48 के स्तर पर स्थिर रहा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story