×

ब्रिक्स सम्मेलन: ब्राजील में हैं पीएम मोदी, आज पुतिन व जिनपिंग से करेंगे इन मुद्दों पर बात

पीएम नरेंद्र मोदी 11 वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने ब्राजील पहुंच गए है। राजधानी सोमालिया में आयोजित सम्मेलन के लिए पहुंचे पीएम मोदी आज रात 10.30 रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे।

suman
Published on: 13 Nov 2019 4:50 AM GMT
ब्रिक्स सम्मेलन: ब्राजील में हैं पीएम मोदी, आज पुतिन व जिनपिंग से करेंगे इन मुद्दों पर बात
X

जयपुर :पीएम नरेंद्र मोदी 11 वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने ब्राजील पहुंच गए है। राजधानी सोमालिया में आयोजित सम्मेलन के लिए पहुंचे पीएम मोदी आज रात 10.30 रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे। इसके बाद रात 11.30 बजे ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो से भी मिलेंगे।

यह पढ़ें....फ्रांसः सोमालिया के प्रधानमंत्री हसन अली खैरे से मिले विदेश मंत्री एस जयशंकर

प्रधानमंत्री इन दो मुलाकातों के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे। बाद में ब्रिक्स की बिजनेस फोरम क्लोजिंग सेरेमनी में हिस्सा भी लेंगे। सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि वह व्यापक सहयोग के विभिन्न मुद्दे पर चारों देशों के नेताओं के साथ चर्चा करेंगे और सहयोग की उम्मीद भी।

यह पढ़ें.... ब्राजिलियाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलेंगे

ब्रिक्स दुनिया की विकसित होती अर्थव्यवस्था का टाइटल है। इसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। विश्व व्यापार में हिस्सा 17 फीसदी है और इसमें शामिल देश 23 फीसदी जीडीपी का प्रतिनिधित्व करते हैं।इस सम्मेलन की शुरुआत 2009 में हुई थी। जिसका उद्देश वैश्विक आर्थिक स्थित में सुधार था।

suman

suman

Next Story