×

Rishi Sunak G20 Summit: ब्रिटिश PM का एयरपोर्ट पर 'जय श्री राम' के साथ स्वागत, ऋषि सुनक बोले- 'जय सियाराम'!

Rishi Sunak G20 Summit : ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक इंटरव्यू में अपने हिंदू होने पर बात की। उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत के रुख तथा पीएम मोदी के साथ अपने रिश्तों और मुक्त व्यापार समझौते समेत तमाम मुद्दों पर भी बात की।

aman
Written By aman
Published on: 8 Sep 2023 1:41 PM GMT (Updated on: 8 Sep 2023 2:02 PM GMT)
Rishi Sunak G20 Summit: ब्रिटिश PM का एयरपोर्ट पर जय श्री राम के साथ स्वागत, ऋषि सुनक बोले- जय सियाराम!
X

Rishi Sunak G20 Summit: भारत की राजधानी दिल्ली में शनिवार (09 सितंबर) से शुरू हो रहे G20 शिखर सम्मेलन के लिए नेताओं का आने का सिलसिला लगा हुआ है। दुनिया के शीर्ष नेता शुक्रवार को भी भारत पहुंचे। नई दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने वालों में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (British PM Rishi Sunak) भी शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे (Ashwini Choubey) ने उनका स्वागत किया। स्वागत के दौरान अश्विनी चौबे ने 'जय श्री राम' कहकर उनकी आगवानी की। जवाब में सुनक भी कुछ ऐसा बोल गए कि, भारतीयों का मन मोह लिया।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक आज जब नई दिल्ली में एयरपोर्ट पर उतरे तो उनका स्वागत मोदी सरकार में मंत्री अश्विनी चौबे ने किया। केंद्रीय मंत्री ने सुनक से मुलाकात के दौरान उन्हें 'जय श्री राम' कह स्वागत किया। बदले में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने भी अभिवादन स्वीकार करते हुए कहा, 'जय सियाराम'!

सोशल मीडिया पर ये लिखा ऋषि सुनक ने

ब्रिटिश पीएम सुनक ने दिल्ली उतरने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट में लिखा, 'मैं उन कुछ चुनौतियों का समाधान करने के लिए वैश्विक नेताओं (Global Leaders) से मिल रहा हूं, जो हममें से हर किसी को प्रभावित करती हैं।' पीएम मोदी ने भी दिल्ली पहुंचने पर उनका स्वागत किया।

PM मोदी- 'स्वागत ऋषि सुनक !

ऋषि सुनक के पोस्ट पर पीएम मोदी ने लिखा, 'स्वागत@ऋषिसुनक ! मैं एक सार्थक शिखर सम्मेलन की प्रतीक्षा कर रहा हूं जहां हम एक बेहतर प्लेनेट के लिए मिलकर काम कर सकें।'

'पूर्वजों की धरती पर अभिनंदन'

इससे पहले, केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने दिल्ली पहुंचे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का पालम एयरपोर्ट पर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। चौबे ने ब्रिटिश पीएम सुनक का स्वागत करने के दौरान उनके पूर्वजों की धरती पर अभिनंदन करते हुए 'जय सियाराम' से अभिवादन किया। इस मुलाकात के दौरान केंद्रीय मंत्री ने ब्रिटिश पीएम को बताया कि वो बिहार के बक्सर से लोकसभा सांसद हैं। बक्सर आध्यात्मिक रूप से प्राचीन काल से ही प्रसिद्ध रहा है। वहां भगवान श्री राम और उनके भाई लक्ष्मण ने गुरु महर्षि विश्वामित्र से शिक्षा-दीक्षा ली थी। वहीं, ताड़का वध भी हुआ था।

'भारतीय दामाद' को गीता-हनुमान चालीसा भेंट

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक गाथा को अश्विनी चौबे की जुबानी सुनी। सुनक इस दौरान काफी उत्साहित भी दिखे। उन्होंने प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति का भारतीय दामाद और बेटी के रूप में भी स्वागत किया। उन्हें गीता और हनुमान चालीसा भी भेंट किया गया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story