×

Vehicles Banned in Delhi: दिल्ली में इन वाहनों की एंट्री पर रोक, प्रचंड ठंड में प्रदूषण ने बढ़ाई मुसीबत

Vehicles Banned in Delhi: दिल्ली में ठंड के कहर के साथ ख़राब वायु गुणवत्ता लोगों की परीक्षा ले रहा है। इसी वजह से 12 जनवरी तक BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहनों के प्रवेश पर रोक लगी।

aman
Written By aman
Published on: 10 Jan 2023 2:35 AM GMT (Updated on: 10 Jan 2023 2:35 AM GMT)
Delhi Air Pollution
X

 प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Vehicles Banned in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ते ठंड के बीच ख़राब वायु गुणवत्ता लोगों के लिए मुसीबत का सबब बनता जा रहा है। खराब होती हवा ने स्थिति को और बेकाबू कर दिया है। इसी वजह से दिल्ली में GRAP की तीसरी स्टेज जारी कर दी गई है। साथ ही, 10-12 जनवरी तक BS-III पेट्रोल (BS-III Petrol) और BS-IV डीजल 4-पहिया वाहनों (BS-IV Diesel 4-Wheelers) के चलने पर रोक लगा दी गई है।

आपको बता दें, मौजूदा वक्त में दिल्ली में प्रदूषण सीवियर कैटेगरी (Severe Category) में चल रहा है। राजधानी में इस समय कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। जिस वजह से स्थिति और ज्यादा खराब हुई। इसी के मद्देनजर कुछ समय के लिए GRAP का तीसरा चरण लागू किया गया है। GRAP के तीसरे चरण के तहत प्रतिबंधों में दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में गैर-आवश्यक निर्माण तथा विध्वंस (Demolition), स्टोन क्रशर (crusher) और खनन गतिविधियों (Mining Activities) को बंद करना आदि शामिल है।

दिल्ली और आसपास के राज्यों में कड़ाके की सर्दी

देश की राजधानी दिल्ली इस समय प्रदूषण की मार झेल रही है। स्थिति बेकाबू हैं। प्रदूषण के साथ-साथ ठंड का कहर भी जारी है। स्काईमेट वेदर (Skymate Weather) के अनुसार, आने वाले 24 घंटे के दौरान गंगा के मैदानी इलाकों में घना कोहरे का कहर जारी रहेगा। दिल्ली और सटे हरियाणा (Haryana), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) तथा मध्य प्रदेश में शीतलहर (Cold wave in Madhya Pradesh) ने हालात कुछ ज्यादा ही गंभीर कर दिए हैं।

पंजाब-हरियाणा-यूपी में 'कोल्ड डे कंडीशन'

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान में बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में भीषण शीतलहर की स्थिति देखने को मिल सकती है। हरियाणा, पंजाब और यूपी के कुछ हिस्सों में 'कोल्ड डे कंडीशन' (cold day conditions) की स्थिति बनी रह सकती है। आपको बता दें, दिल्ली में सर्दी का सितम जारी है। वहीं, राजस्थान (Rajasthan), पंजाब (Punjab) और जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) में भी हाड़ कंपाने वाली ठंड का टॉर्चर जारी है।

इस बढ़ती सर्दी के बीच दिल्ली में लोगों की सांसें फूलने लगी है। वायु प्रदूषण और सर्दी के टॉर्चर ने लोगों को परेशान कर रखा है। इसी वजह से एहतियातन ये कदम उठाया गया है। दिल्ली में GRAP की तीसरी स्टेज जारी कर दी गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story