×

VIDEO: BSF जवान के इस वीडियो को देख हरकत में आई सरकार, गृहमंत्री ने मांगी रिपोर्ट

tiwarishalini
Published on: 10 Jan 2017 7:40 AM GMT
VIDEO: BSF जवान के इस वीडियो को देख हरकत में आई सरकार, गृहमंत्री ने मांगी रिपोर्ट
X

नई दिल्ली: देश के जवान सीमा पर दिन-रात ड्यूटी में तैनात रहते हैं ताकि हम चैन की नींद सो सकें। मगर देशवासियों को शायद ही पता होगा कि ड्यूटी के दौरान वो किन मुश्किल हालातों का सामना करते हैं। उन्हीं हालातों को बयां करते बीएसएफ के जवान ने फेसबुक पर वीडियो शेयर किया जो काफी देखा जा रहा है। इस विडियो ने सोशल मीडिया पर कोहराम मचा दिया है। अब तक इसे 70 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं और करीब चार लाख लोग शेयर भी कर चुके हैं।

इस वीडियो के चर्चा में आने के बाद केंद्र सरकार हरकत में आई। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने संज्ञान लेते हुए ट्वीट किया, 'मैंने बीएसएफ जवान से संबंधित विडियो देखा। गृह सचिव से कहा है कि वह बीएसएफ से रिपोर्ट लें और उचित कार्रवाई की जाए।'



जवान ने वीडियो में क्या कहा ?

पहला वीडियो : "सभी देशवासियों को नमस्कार, गुडमॉर्निंग, सलाम और जय हिंद। देशवासियों, मैं आपसे एक अनुरोध करना चाहता हूं। मैं बीएसएफ 29 बटालियन सीमा सुरक्षा बल का जवान हूं। हम लोग सुबह 6 बजे से शाम को पांच बजे तक कंटीन्यू इस बर्फ के अंदर 11 घंटे तक खड़े होकर ड्यूटी करते हैं।"

- "कितनी भी बर्फ हो, बारिश हो या तूफान हो, हम इन्हीं हालात में ड्यूटी करते हैं। मेरे पीछे का दृश्य शायद आप लोग देख रहे होंगे। फोटो में शायद आपको ये दृश्य अच्छे लग रहे होंगे। लेकिन हमारी जो सिचुएशन है, उसे न कोई मीडिया दिखाता है, न कोई मिनिस्टर सुनता है।"

- "कोई भी सरकार आई हो, हमारे हालात वैसे ही बदतर हैं। मैं इसके बाद आपको तीन वीडियो भेजूंगा, जो आप देश के तमाम मीडिया और नेताओं को दिखाएं।"दूसरा वीडियो : मेस का खाना है खराब

- "यह है बीएसएफ की दाल। सिर्फ हल्दी और नमक। न इसमें प्याज है, न लहसुन, न अदरक। तड़का लगाने के लिए जीरा तक नहीं है।"

- "जवानों को 10 दिन से यही दाल-राेटी मिल रही। आप ही बताइये, यह खाकर क्या कोई जवान 10 घंटे ड्यूटी कर सकता है? अधिकारी सारा सामान बाजार में बेच देते हैं।"

तीसरा वीडियो : नाश्ते में न अचार न दही, सिर्फ जला पराठा मिला

- "सुबह के नाश्ते में एक जला हुआ पराठा और चाय का गिलास ही मिला है। इसके साथ न जैम, न जेली और न अचार या दही। कुछ भी नहीं मिलता।"

अफसरों पर भी लगाए गंभीर आरोप

वीडियो में तेज बहादुर ने अपने सीनियर अधिकारियों पर बड़े घोटाले का आरोप लगाया है। अपने कैंप के खाने पीने में हो रहे कथित घोटाले के लिए तेज बहादुर केवल अपने अधिकारियों पर आरोप लगा रहा है, सरकार या सेना प्रशासन पर नहीं। रोटी के एक टुकड़े और दाल के नाम पर हल्दी पानी का ये मसला उस समय और गंभीर हो जाता है जब आपको पता चलेगा कि तेज बहादुर को कहां और किस हालत में अपनी ड्यूटी निभानी पड़ती है।

आगे की स्लाइड मे पढ़ें गृह मंत्री ने दिये जांच के आदेश ...



बीएसएफ ने जारी किया बयान

बीएसएफ ने बयान जारी कर कहा है, “बीएसएफ अपने जवानों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तत्पर रहता है। अगर किसी एक शख्स को कोई परेशानी हुई है तो इसकी जांच होगी। इस मामले की जांच के लिए एक उच्च अधिकारी मौके पर पहुंच चुका है।”

विवादों में रहा है तेज बहादुर का करियर

वीडियो बनाने वाले जवान तेज बहादुर यादव के खुद के इतिहास को लेकर भी कई सनसनीखेज जानकारी सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक बीएसएफ के जवान तेज बहादुर का करियर विवादों में रहा है, 20 साल की सेवा में 4 बार कड़ी सजा मिल चुकी है, उस पर अपने कमांडेंट पर बंदूक ताने तक का संगीन आरोप लग चुका है। बीएसएफ की ओर से प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है। शुरूआती दिनों में तेज बहादुर को नियमित काउंसलिंग की जरूरत पड़ी थी। वह बिना बताए ड्यूटी पर अनुपस्थित भी रहता था। उसे शराब पीने की भी बुरी लत थी।

आगे की स्लाइड मे देखें वीडीयो ...

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story