×

विपक्ष में फूट?: राष्ट्रपति से मिलने गई विपक्षी पार्टियां, BSP-SP सहित 4 दलों ने बनाई दूरी

aman
By aman
Published on: 16 Dec 2016 10:13 AM GMT
विपक्ष में फूट?: राष्ट्रपति से मिलने गई विपक्षी पार्टियां, BSP-SP सहित 4 दलों ने बनाई दूरी
X

नई दिल्ली: नोटबंदी के मुद्दे पर मोदी सरकार के खिलाफ एकजुट दिखा विपक्ष शुक्रवार को थोड़ा अलग नजर आया। शुक्रवार को एक बार फिर संसद में गतिरोध के बाद विपक्ष ने राष्ट्रपति से मुलाकात की। इस मुलाकात में चार प्रमुख पार्टियां शामिल नहीं हुईं। एनसीपी, एसपी, बीएसपी और वामदल के नेता राष्ट्रपति से मिलने नहीं पहुंचे। राष्ट्रपति से मिलने पहुंचे विपक्षी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने किया।

विपक्षी नेताओं ने नोटबंदी की लड़ाई को राष्ट्रपति के सामने रखा। हालांकि विपक्षी दलों में उस समय दरार दिखी जब एसपी, बीएसपी, एनसीपी और वाम दल ने उनका साथ छोड़ दिया। हालांकि वाम दलों का कहना है कि 'सही संवाद न होने के चलते भ्रम की स्थिति पैदा हुई। इसलिए वे वहां नहीं पहुंच सके।

ये भी पढ़ें ...PM मोदी की मौजूदगी मेंं LS में पास हुआ डिसेबिलिटी बिल, दोनों सदन की कार्यवाही स्‍थगित

सरकार ने सत्र नहीं चलने दिया

राष्ट्रपति से भेंट के बाद कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, 'नोटबंदी की वजह से कितने लोग लाइन में लगकर मर गए। कितने लोगों को तकलीफ हुई है। लोग बेरोजगार हुए हैं। मजदूर को मजदूरी भी नहीं मिल रही। किसानों को कठिनाई हुई है। हम इस मुद्दे पर संसद में चर्चा कराना चाहते थे, पर सरकार ने सत्र चलने नहीं दिया।' खड़गे ने आगे कहा, 'हम इस पर चर्चा चाहते थे। पर सरकार ने रोक दिया। सरकार ने सहयोग नहीं किया। हम बिना शर्त चर्चा के लिए तैयार थे।'

ये भी पढ़ें ...किसानों की कर्ज माफी पर मौन रहे MODI, राहुल से कहा-मिलते रहा करें

सरकार ने किसानों, गरीबों के लिए कुछ नहीं किया

इसी मुद्दे पर जनता दल यू (जेडीयू) के सांसद शरद यादव ने कहा, 'हम सरकार के नोटबंदी और कालेधन के खिलाफ उठाए कदम के साथ खड़े हैं। लेकिन देशभर में किसानों, गरीबों, मजदूरों का जो हाल हुआ है उसका क्या। सब्जीवालों की सब्जियां खेत में ही सड़ गईं। सरकार ने इसके लिए कुछ नहीं किया। सदन चलता तो बहुत सारे लोगों की दिक्कतों को उठाए होते। लेकिन सरकार ने ऐसा नहीं करने दिया। इसी वजह से हम राष्ट्रपति से मिलने आए हैं।'

ये भी पढ़ें ...कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सरकार आपको देगी इनाम, जानें कैसे?

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story