सुरक्षा पर 73 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगा रेलवे : पीयूष गोयल

Rishi
Published on: 1 Feb 2018 4:00 PM GMT
सुरक्षा पर 73 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगा रेलवे : पीयूष गोयल
X

नई दिल्ली : रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि बजट में वर्ष 2018-19 के लिए रेलवे को आवंटित 1.48 लाख करोड़ रुपये पूंजीगत व्यय में से 73 हजार करोड़ रुपये सुरक्षा पर खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने कहा, "बजट में आवंटित 73,065 करोड़ रुपये के अलावा, रेलवे पिछले वर्ष इकट्ठा किए गए 20 हजार करोड़ रुपये रेल सुरक्षा पर खर्च करेगा।"

मंत्री ने कहा, "इसमें पांच हजार करोड़ रुपये पूंजी(बजटीय समर्थन), रेलवे सुरक्षा फंड के लिए 10 हजार करोड़ रुपये, जिसे केंद्रीय सड़क फंड के साथ साझा करना है और पांच हजार करोड़ रुपये रेल राजस्व के लिए समाहित है।"

ये भी देखें :मध्य प्रदेश : बजट को BJP ने क्रांतिकारी, विपक्ष ने ‘झूठे आंकड़ों की जुमलेबाजी’ बताया

गोयल ने यह भी कहा कि रेलवे को वित्त मंत्रालय से 55 हजार करोड़ रुपये का सकल बजटीय समर्थन दिया जाएगा।

उन्होंने कहा, "रेलवे को वित्त मंत्रालय से 53,060 करोड़ रुपये का बजटीय समर्थन मिलेगा। सरकार रणनीतिक लाइनों के संचालन में क्षति की भरपाई के लिए 1940 करोड़ रुपये मुहैया कराएगी और आईआरसीटीसी के ई-टिकटिंग के संचालन मूल्य की भरपाई के लिए 88 करोड़ रुपये देगी।"

गोयल ने कहा कि भारतीय रेल इंटरनेट श्रोतों से 11,500 करोड़ रुपये इकट्ठा करेगा, जबकि आईआरएफसी से 28,500 करोड़ और एलआईसी से 26,440 करोड़ रुपये इकट्ठा करेगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story