×

#BUDGET: मोदी सरकार का मिडिल क्लास को बड़ा तोहफा, 5 लाख तक आय टैक्स फ्री

लोकसभा में अंतरिम बजट पेश करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आयकर छूट बढ़ा दी है। लोकसभा चुनाव से पहले ये आम आदमी को सरकार की तरफ से बड़ा तोहफा है। सरकार आयकर छूट की सीमा ढाई से लाख रुपये से बढ़ाकर सीधे 5 लाख रुपये कर दिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 1 Feb 2019 7:24 AM GMT
#BUDGET: मोदी सरकार का मिडिल क्लास को बड़ा तोहफा, 5 लाख तक आय टैक्स फ्री
X

नई दिल्ली: कार्यवाहक वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने चुनाव से पहले अंतरिम बजट पेश किया। मोदी सरकार का यह आखिरी बजट है। अंतरिम बजट 2019 में मिडिल क्लास के लिए बड़ा ऐलान किया गया है। सबसे ज्यादा देश की जनता को टैक्स के मोर्च पर सरकार से रियायत की उम्मीद थी, और सरकार ने भी उन्हें नाउम्मीद नहीं की।

यह भी पढ़ें.....#Budget2019: डिफेंस सेक्‍टर के लिए बड़ा ऐलान, पहली बार रक्षा बजट 3 लाख करोड़

लोकसभा में अंतरिम बजट पेश करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आयकर छूट बढ़ा दी है। लोकसभा चुनाव से पहले ये आम आदमी को सरकार की तरफ से बड़ा तोहफा है। सरकार आयकर छूट की सीमा ढाई से लाख रुपये से बढ़ाकर सीधे 5 लाख रुपये कर दिया है। सरकार के इस ऐलान के साथ ही 3 करोड़ लोग टैक्स के दायरे से बाहर हो गए।

यह भी पढ़ें.....#Budget2019: गायों के लिए बड़ा ऐलान, राष्ट्रीय कामधेनु योजना लागू करेगी सरकार

बता दें कि फिलहाल इनकम टैक्स में आयकर छूट का दायरा ढाई लाख रुपये तक है, जिसे अब बढ़ा दिया गया है। इस ऐलान से पहले टैक्स स्लैब में 2.5 लाख रुपये तक सालाना कमाई पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है जबकि 2.5 से 5 लाख रुपये की आय पर 5 फीसद की दर से टैक्स लगता है।

यह भी पढ़ें.....#BUDGET: 15000 रुपये तक मासिक आय वालों के लिए न्यूनतम 3000 रुपये पेंशन का ऐलान

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story