×

Budget 2023 Youth Empowerment: PMKVY 4.0 का शुभारंभ, 30 कौशल आईआईसी की होगी स्थापना

Budget 2023 Youth Empowerment: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को अपने बजट भाषण में घोषणा की कि युवाओं को सशक्त बनाने और उनके सपनों को साकार करने में मदद करने के उद्देश्य से पीएमकेवीवाई 4.0 को अगले 3 वर्षों के भीतर लाखों युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए लॉन्च किया जाएगा।

Rakesh Mishra
Published on: 1 Feb 2023 8:04 AM GMT (Updated on: 1 Feb 2023 8:26 AM GMT)
Budget 2023 Youth Empowerment
X

Budget 2023 Youth Empowerment (Photo: Social Media)

Budget 2023 Youth Empowerment: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को अपने बजट भाषण में घोषणा की कि युवाओं को सशक्त बनाने और उनके सपनों को साकार करने में मदद करने के उद्देश्य से पीएमकेवीवाई 4.0 को अगले 3 वर्षों के भीतर लाखों युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए लॉन्च किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार अगले तीन वर्षों की अवधि में युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 (पीएमकेवीवाई 4.0) शुरू करेगी।

कौशल भारत अंतर्राष्ट्रीय केंद्र भी खोले जाएंगें

मंत्री ने कहा, "युवाओं को सशक्त बनाने और उनके सपने को साकार करने में मदद करने के लिए पीएमकेवीवाई 4.0 को अगले तीन वर्षों के भीतर लाखों युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए लॉन्च किया जाएगा।" उन्होंने कहा कि राज्यों में 30 कौशल भारत अंतर्राष्ट्रीय केंद्र भी खोले जाएंगे। भारत को दुनिया की एक कौशल राजधानी बनाने और कुशल जनशक्ति की गतिशीलता में सुधार करने के उद्देश्य से, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) इंटरनेशनल की स्थापना की गई है, जिसका उद्देश्य पूरे भारत में संस्थानों का एक नेटवर्क बनाना है।

मंगलवार को आर्थिक सर्वे में मंत्री ने कहा

मंगलवार को जारी आर्थिक सर्वे में कहा गया था कि संस्थानों के इस नेटवर्क को स्किल इंडिया इंटरनेशनल (SII) नेटवर्क कहा जाएगा। यह अत्याधुनिक सरकारी और निजी संस्थानों के पैनल के माध्यम से बनाया जाएगा। प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा कार्यान्वित कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) की प्रमुख योजना है। इस कौशल प्रमाणन योजना का उद्देश्य बड़ी संख्या में भारतीय युवाओं को उद्योग-संबंधित कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाना है जो उन्हें बेहतर आजीविका हासिल करने में मदद करेगा।

राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद संचालन एजेंसी

पूर्व सीखने के अनुभव या कौशल वाले व्यक्तियों का भी मूल्यांकन किया जाएगा और पूर्व शिक्षण की मान्यता (RPL) के तहत प्रमाणित किया जाएगा। कौशल के विभिन्न क्षेत्रों में विशेष रूप से विकसित राष्ट्रीय व्यावसायिक मानकों (एनओएस) और योग्यता पैक के आधार पर प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किए गए हैं। इसके लिए उद्योगों की भागीदारी से सृजित विभिन्न सेक्टर स्किल काउंसिल (एसएससी) द्वारा योग्यता योजना एवं गुणवत्ता योजना तैयार की गई है। राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद (NSDC) को इसके लिए समन्वयक और संचालन एजेंसी बनाया गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story