×

Budget 2023: जानिए कुछ रोचक तथ्य, पढ़ें ये पूरी खबर

Budget 2023: 2024 के आम चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का ये अंतिम बजट होगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 31 Jan 2023 5:36 AM GMT
Budget 2023
X

Budget 2023 

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को सुबह 11 बजे संसद में 2023-2024 के लिए केंद्रीय बजट पेश करेंगी। 2024 के आम चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का ये अंतिम बजट होगा।

बजट घोषणा से पहले, जानते हैं कुछ दिलचस्प, कम ज्ञात तथ्यों और बजट के इतिहास के बारे में।

ब्रिटिश भारत का बजट

- आज़ादी से पहले 7 अप्रैल, 1860 को भारत का अपना पहला बजट पेश किया गया। ईस्ट इंडिया कंपनी के राजनेता और अर्थशास्त्री जेम्स विल्सन ने इस बजट का प्रस्ताव ब्रिटिश राज के सामने रखा था।

आज़ाद भारत का बजट

26 नवंबर, 1947 को वित्त मंत्री आरके शनमुखम चेट्टी ने आज़ाद देश का पहला बजट पेश किया।

इंदिरा गांधी पहली महिला

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी केंद्रीय बजट पेश करने वाली पहली महिला थीं। उन्होंने। 1970 - 1971 के वित्तीय वर्ष के दौरान ये पेश किया था। केंद्रीय बजट देने वाली दूसरी महिला निर्मला सीतारमण रही हैं।

ब्लैक बजट

1973 -1974 के बजट को "ब्लैक बजट" कहा गया है। वित्त मंत्री यशवंतराव बी. चव्हाण ने यह बजट पेश किया था। 550 करोड़ रुपये के बड़े बजट घाटे के कारण इसे "काला बजट" कहा गया। उस समय यह अधिकतम था।

सिर्फ अंग्रेजी में

1955 तक केंद्रीय बजट केवल अंग्रेजी में दिया जाता था। इसके बाद केंद्र सरकार ने बजट दस्तावेजों को हिंदी और अंग्रेजी दोनों में छपवाने का निर्णय लिया।

रेल बजट

ब्रिटिश शासन में 1924 में केंद्रीय बजट के अलावा रेल बजट की परंपरा शुरू की थी। रेल बजट और केंद्रीय बजट को तबसे लेकर 2016 तक अलग-अलग पेश किया गया। मोदी सरकार के तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2017 में केंद्रीय बजट को रेल बजट के साथ जोड़ने का विचार रखा। इसके बाद बजट के विलय की जांच के लिए एक समिति की स्थापना की गई। अरुण जेटली ने 2017 में ही पहला संयुक्त केंद्रीय बजट पेश किया था।

मनमोहन बजट

वित्त मंत्री मनमोहन सिंह ने 1991-1992 में "द एपोचल बजट" के रूप में जाना जाने वाला एक केंद्रीय बजट पेश किया, जिसे अभी भी भारत को स्थायी रूप से बदलने के रूप में देखा जाता है। इस बजट ने देश के आर्थिक उदारीकरण की शुरुआत की।

समय और तारीख

केंद्रीय बजट पेश करने की तिथि और समय 1999 तक कुछ और ही था। केंद्रीय बजट फरवरी के अंतिम दिन शाम पांच बजे पेश किया जाता था। पूरे ब्रिटिश शासन में यही प्रथा रही थी। वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने 1999 में बजट पेश करने का समय बदलकर सुबह 11 बजे कर दिया था। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश करने की तारीख 2017 में 1 फरवरी कर दी थी।

राष्ट्रपति भवन में छपाई

1950 तक राष्ट्रपति भवन में बजट छपता था। लेकिन उस वर्ष बजट उल्लंघन के कारण मुद्रण स्थान को स्थानांतरित कर दिया गया था। इसके बाद बजट की छपाई मिंटो रोड, नई दिल्ली में शुरू हुई।

ब्रीफकेस से बही खाता

बजट को पहले एक बजट ब्रीफकेस में रखा जाता था। 2019 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसे एक बही खाते से बदल दिया, जिस पर राष्ट्रगान लिखा हुआ था।

हलवा सेरेमनी

बजट पेश होने से कुछ दिन पहले होने वाली रस्म के दौरान वित्त मंत्री हलवे के एक बड़े बर्तन को हिलाते हैं। इसके बाद मंत्रालय के प्रतिनिधियों और कर्मचारियों के सदस्यों को हलवा बंटता है। हलवा सेरेमनी आधिकारिक तौर पर बजट "लॉक-इन" चरण शुरू करती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story