बजट विरोध के मुद्दे पर इंडिया गठबंधन में दरार, नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करेंगे विपक्षी CM, ममता बनर्जी लेंगी हिस्सा

Budget 2024: विपक्षी इंडिया गठबंधन ने इस बजट को जनता के साथ धोखा और कुर्सी बचाने वाला बजट बताया है। 27 जुलाई को होने वाली नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने का ऐलान किया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 24 July 2024 4:38 AM GMT
बजट विरोध के मुद्दे पर इंडिया गठबंधन में दरार, नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करेंगे विपक्षी CM, ममता बनर्जी लेंगी हिस्सा
X

नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करेंगे विपक्षी CM  (photo: social media )

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से मंगलवार को पेश किए गए बजट के बाद विपक्षी दलों की ओर से विभिन्न राज्यों के साथ भेदभाव किए जाने का आरोप लगाया जा रहा है। विपक्षी इंडिया गठबंधन ने इस बजट को जनता के साथ धोखा और कुर्सी बचाने वाला बजट बताया है। इंडिया गठबंधन के घटक दलों ने 27 जुलाई को होने वाली नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने का ऐलान किया है।

सभी राज्यों के मुख्यमंत्री नीति आयोग के सदस्य होते हैं और ऐसे में विपक्ष शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री नीति आयोग की बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे। दूसरी ओर पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लेने का ऐलान किया है। वे बैठक में हिस्सा लेने के लिए एक दिन पहले ही राजधानी दिल्ली पहुंच जाएंगी। ममता बनर्जी के इस रुख से साफ हो गया है कि बजट के विरोध के मुद्दे पर इंडिया गठबंधन में दरार दिख रही है।

नीति आयोग की बैठक के बहिष्कार का फैसला

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर मंगलवार को ही बैठक के दौरान मोदी सरकार की ओर से पेश किए गए बजट पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक के दौरान गैर भाजपा शासित राज्यों के साथ भेदभाव पर रखने का बड़ा आरोप लगाया गया।

बैठक में मौजूद एक नेता ने बताया कि बैठक के दौरान गैर भाजपा शासित राज्यों को नजरअंदाज करने के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक के दौरान संसद में इस मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन करने और इंडिया गठबंधन के मुख्यमंत्रियों की ओर से नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने का ऐलान भी किया गया।

स्टालिन पहले ही कर चुके हैं बहिष्कार का ऐलान

बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक कई राज्यों के मुख्यमंत्री नीति आयोग की बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे। इनमें तीन मुख्यमंत्री कांग्रेस शासित राज्यों के हैं। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन पहले ही राज्य के साथ किए गए भेदभाव के खिलाफ नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने का ऐलान कर चुके हैं।

बैठक के बाद कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि यह बीजेपी का नहीं बल्कि पूरे देश का बजट है मगर इस बजट को इस तरह पेश किया गया है जैसे यह केवल भाजपा का बजट हो।

नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगी ममता

आम आदमी पार्टी ने भी स्पष्ट कर दिया है कि वह नीति आयोग की बैठक में हिस्सा नहीं लेगी। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के भी नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लेने की संभावना नहीं है। दूसरी ओर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी ने अलग लाइन लेते हुए इंडिया गठबंधन को करारा झटका दिया है। ममता बनर्जी ने साफ कर दिया है कि वे नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगी।

बैठक में हिस्सा लेने के लिए ममता बनर्जी एक दिन पहले ही राजधानी पहुंच जाएंगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर मंगलवार को हुई बैठक में तृणमूल कांग्रेस ने हिस्सा जरूर लिया था मगर पार्टी का रुख इंडिया गठबंधन की चिंता बढ़ने वाला है। इस बैठक में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव भी मौजूद नहीं थे।

ममता-अखिलेश ने बढ़ाई इंडिया ब्लॉक की चिंता

हाल के दिनों में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव और ममता बनर्जी के बीच बढ़ती नजदीकी भी इंडिया गठबंधन की चिंता बढ़ाने वाली है। हाल ही में मुंबई में ममता बनर्जी और अखिलेश यादव की मुलाकात हुई थी और इसके बाद ममता बनर्जी के बुलावे पर अखिलेश यादव 21 जुलाई को शहीद दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए कोलकाता भी पहुंचे थे।

लोकसभा चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश और तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में भाजपा को करारा झटका दिया था। इंडिया गठबंधन में इन दोनों दलों को काफी ताकतवर माना जाता है मगर नीति आयोग की बैठक के बहिष्कार के मुद्दे पर ये दोनों दल अलग-अलग लाइन लेते हुए दिख रहे हैं। दोनों दलों का यह रवैया इंडिया गठबंधन के अन्य नेताओं की चिंता बढ़ाने वाला साबित हो रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story