Budget: सरकार ने खोला पिटारा… पीएम मुद्रा लोन की राशि हुई दोगुनी, 10 के बदले मिलेगा 20 लाख का लोन

Union Budget 2024: सरकार ने अपने बजट में स्वरोजगार पर भी खास ध्यान दिया है। पीएम मुद्रा लोन की लिमिट को बढ़ा दिया गया है। पहले इस स्कीम के तहत 10 लाख तक का लोन दिया जाता था अब इसे बढ़ा कर 20 लाख रुपए कर दिया गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 23 July 2024 7:52 AM GMT (Updated on: 23 July 2024 8:08 AM GMT)
Budget: सरकार ने खोला पिटारा… पीएम मुद्रा लोन की राशि हुई दोगुनी, 10 के बदले मिलेगा 20 लाख का लोन
X

Union Budget 2024: मोदी 3.0 सरकार का पहला आम बजट आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण के दौरान कई बड़े ऐलान किए। बजट में पीएम मुद्रा योजना को लेकर भी बड़े ऐलान किए गए। दरअसल, इस योजना के तहत मुद्रा लोन की लिमिट को दोगुना कर दिया गया है। पहले इस योजना के तहत MSME के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता था, अब इसे बढ़ा कर 20 लाख रुपये कर दिया गया है। इन सब के अलावा युवाओं और किसानों के लिए कई बड़े फैसले लिए गए। पहली नौकरी पाने वाले युवाओं के लिए विशेष उपहार का प्रावधान किया गया है।

ब्याज दर भी हो जाती है माफ

गौरतलब है कि युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार पीएम मुद्रा योजना चला रही है। इस योजना के तहत अब तक ग्रामीण इलाकों में छोटे बिजनेस को शुरू करने या उसके विस्तार के लिए सरकार 10 लाख रुपये तक का लोन दे रही थी। अब इस लोन अमाउंट को बढ़ा कर 20 लाख कर दिया गया है। बता दें, ये लोन आसानी से और काफी सस्ती ब्याज दरों पर मिलता है। साथ ही इस स्कीम में यह भी प्रावधान हैं कि अगर आप समय से लोन चुकाते हैं, तो कर्ज की ब्याज दर भी माफ हो जाती है। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि जिन्होंने अपना पुराना बकाया लोन चुका दिया है, उन्हें अब दोगुना लोन उपलब्ध कराया जाएगा। यानी जिनके ऊपर पहले से लोन जारी है, उन्हें इसका लाभ तभी मिलेगा जब वो पुराना बकाया चुका देंगे।

E-Commerce Export Center स्थापित किए जाएंगे

निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान कहा कि MSME सेक्टर को दबाव के दौरान बैंक लोन आसानी से मिल सके, इसके लिए नई व्यवस्था लाई गई है। इनके लिए मुद्रा लोन की लिमिट को 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है। साथ ही खरीदारों को ट्रेडर्स प्लेटफॉर्म पर शामिल करने के लिए कारोबारी की सीमा को 500 करोड़ रुपये से घटाकर 250 करोड़ रुपये किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि MSME Sector में 50 मल्टी प्रोडक्ट फूड इरेडिएशन यूनिट्स स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। ग्लोबल मार्केट में अपने प्रोडक्ट्स बेचने में सक्षम बनाने के लिए PPP मोड में E-Commerce Export Center स्थापित किए जाएंगे।

तीन कैटगरी में दिया जाता है लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मिलने वाले लोन को तीन भागों में बांटा गया है। इनमें शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन शामिल हैं। शिशु लोन के तहत 50 हजार रुपये, किशोर लोन के तहत 50 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये, और तरुण लोन के तहत अब तक 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है। इस योजना के तहत लेने वाले लोन पर 9 से 12 प्रतिशत प्रतिवर्ष की ब्याज दर तय की गई है। पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत छोटे दुकानदार, फल, फूड प्रोसेसिंग यूनिट जैसे छोटे उद्योग के लिए लोन उप्लब्ध कराए जाते हैं।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story