Budget 2024 Update: लो बजट में हुआ सबसे बड़ा ऐलान, अब सस्ती होंगी ये दवाएं

Budget 2024 Updates in Hindi: मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट में हेल्थ सेक्टर में भी बड़ा ऐलान किया गया है, जिससे कैंसर मरीजों को बड़ी राहत मिली है।

Network
Newstrack Network
Published on: 23 July 2024 9:38 AM GMT
Union Budget 2024: सस्ती होंगी कैंसरी की दवाएं, मेडिकल उपकरणों पर भी छूट, सरकार का बड़ा ऐलान
X

Union Budget 2024 (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Budget 2024 Updates: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज (23 जुलाई, मंगलवार) संसद में मोदी सरकार 3.0 का पहला यूनियन बजट (Union Budget 2024) पेश किया। यह उनका लगातार 7वां बजट है। बजट के दौरान वित्त मंत्री (Central Finance Minister) ने रोजगार, टैक्स, एजुकेशन जैसे सेक्टर में कई महत्वपूर्ण ऐलान किए। बजट में हेल्थ डिपार्टमेंट (Health Sector Budget 2024) में भी एक बड़ा फैसला लिया गया है। जिससे कैंसर से जूझ रहे मरीजों को काफी फायदा होगा। आइए जानते हैं इस बार के बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए क्या खास रहा।

हेल्थ सेक्टर में क्या हुआ ऐलान

मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट को पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने हेल्थ सेक्टर में बड़ा और महत्वपूर्ण ऐलान करते हुए कैंसर की दवाओं पर कस्टम ड्यूटी फ्री करने की बात कही। इससे कैंसर की दवाओं (Cancer Medicines Price) की कीमत कम हो जाएंगी। जिसके बाद इस बीमारी से जूझ रहे मरीजों को काफी फायदा होगा। निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 के भाषण के दौरान कहा कि कैंसर के इलाज (Cancer Treatment) में इस्तेमाल होने वाली 3 दवाओं से सीमा शुल्क यानी कस्टम ड्यूटी हटाई जाएगी। इससे इन दवाओं की कीमत घट जाएगी।

मेडिकल उपकरण भी होंगे सस्ते

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा कई मेडिकल उपकरणों पर भी टैक्स घटाने का ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री के मुताबिक, कैंसर की दवाओं के साथ ही एक्सरे मशीन समेत कई मेडिकल उपकरणों से कस्टम ड्यूटी कम की जाएगी। इस घोषणा के साथ ही कैंसर की दवाएं और मेडिकल उपकरण सस्ते हो जाएंगे। जिसका लाभ आम लोगों को भी मिलेगा। साथ ही निर्मला सीतारण ने मेडिकल रिसर्च को लेकर भी फंड आवंटित करने की बात कही है।

कैंसर के इलाज में काफी महंगी दवाओं का यूज किया जाता है। लेकिन मोदी सरकार के इस फैसले के बाद अब कैंसर की दवाओं के लिए ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने होंगे। सरकार के इस फैसले को काफी ज्यादा सराहा जा रहा है। बता दें इससे पहले अंतरिम बजट के दौरान वित्त मंत्री ने सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9-14 साल की बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर की मुफ्त वैक्सीन लगाने का ऐलान किया था।

Shreya

Shreya

Next Story