Budget Session 2024 : जानिए यूपी को क्या हैं खास उम्मीदें

Budget Session 2024 : नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का आम बजट 23 जुलाई को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। बजट में यूपी को लेकर क्या कुछ खास ऐलान होता है, इस पर सभी की नजरें हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 22 July 2024 3:20 PM GMT
Budget Session 2024 : जानिए यूपी को क्या हैं खास उम्मीदें
X

Budget Session 2024 : नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का आम बजट 23 जुलाई को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। बजट में यूपी को लेकर क्या कुछ खास ऐलान होता है, इस पर सभी की नजरें हैं। उम्मीद की जा रही है कि बजट में यूपी के विकास की रफ्तार में इजाफा करने के लिए खास घोषणाएं की जाएंगी।

बीते केंद्रीय बजट में यूपी की विकास योजनाओं के लिए करीब 21 लाख करोड़ रुपए का बड़ा फंड मिला था। बजट में करीब 78 लाख पटरी दुकानदारों के लिए लोन की व्यवस्था की गई। इसके अलावा प्रधानमंत्री जनधन योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत पात्रों को आर्थिक सहायता का आवंटन बढ़ाया गया था।

इस बार आम बजट से विभिन्न क्षेत्रों की अलग-अलग अपेक्षाएं हैं। किसान भी उम्मीद भरी नजरों से देख रहे हैं उनको उम्मीद है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि में भी बढ़ोतरी की जा सकती है। इसके अलावा प्रधानमंत्री बीमा फसल योजना का दायरा बढ़ाने और कृषि उपकरणों पर सब्सिडी या जीएसटी में छूट की उम्मीद की जा रही है। उम्मीद है कि बजट में कर्ज माफी को लेकर कोई बड़ा ऐलान हो सकता है।

इस बार क्या होगा

- बजट 2024 में यूपी के लिए ईपरिवहन के क्षेत्र में बड़ा आवंटन हो सकता है। सरकार बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक बसों का बेड़ा बढ़ाने के लिए ऐलान तय है। यूपी में लखनऊ समेत कई बड़े शहरों को इससे फायदा पहुंचेगा।

- पिछली बार यूपी में 40 लाख लखपति दीदी बनाने हुआ था। इस बार ये संख्या बढ़ाई जाएगी।

- अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज, नैमिषारण्य अध्यात्मिक पर्यटन के लिए अलग से आवंटन करने की उम्मीद है।

- डिफेंस कॉरिडोर को आगे बढ़ाने के लिए नया निवेश आएगा।

- केंद्रीय करों में यूपी का आवंटन भी पिछली के करीब 15 हजार करोड़ से दोगुना होने की संभावना है।

- चूंकि रेल बजट अब आम बजट में शामिल है सो इस बार लखनऊ से कुछ नई ट्रेनों की घोषणा की जा सकती है। इनमें हैदराबाद, बंगलुरु, मुंबई के लिए नई अमृत भारत ट्रेनें, दिल्ली के लिए वंदे भारत और कुछ अनारक्षित ट्रेनों की घोषणा संभव है।

- गोमतीनगर, प्रयागराज, ऐशबाग, बादशाहनगर स्टेशनों के और डेवलपमेंट के लिए पैसा दिया जा सकता है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story