×

Budget 2023: 1955 में पेश हुआ था अनोखा बजट, शादीशुदा और अविवाहितों के लिए अलग-अलग इनकम टैक्स का किया गया था प्रावधान

Budget 2023: देशमुख ने शादीशुदा लोगों के लिए 1500 रूपये के मौजूदा टैक्स एक्जेतम्ट्न स्लैब बढ़ाकर 2 हजार रूपया कर दिया था, जबकि अविवाहितों के लिए इसे घटाकर 1 हजार रूपये कर दिया था।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Jan 2023 10:54 AM GMT
In the budget of 1955, provision was made for separate income tax for married and unmarried.
X

1955 में पेश हुआ था अनोखा बजट, शादीशुदा और अविवाहितों के लिए अलग-अलग इनकम टैक्स का किया गया था प्रावधान: Photo Social Media

Budget 2023: परसों यानी बुधवार 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) संसद में आम बजट पेश करेंगी। निर्मला सीतारमण अपने कार्यकाल का पांचवां बजट पेश करने जा रही हैं। इस बार बजट के पिटारे में क्या-क्या होगा इसे लेकर अटकलों का दौर जारी है। सभी सेक्टर इसमें अपने लिए राहत की उम्मीद कर रहे हैं। काफी लोगों को उम्मीद है कि इस बार के बजट 2023-24 में इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव देखने को मिल सकता है। देश में एकबार ऐसा भी मौका आया है, जब केंद्रीय बजट में शादीशुदा और अविवाहितों के लिए अलग-अलग इनकम टैक्स का प्रावधान किया गया था।

बात 1955-56 के आम बजट की है। उस दौरान सीडी देशमुख केंद्रीय वित्त मंत्री हुआ करते थे। देशमुख ने शादीशुदा लोगों के लिए 1500 रूपये के मौजूदा टैक्स एक्जेतम्ट्न स्लैब बढ़ाकर 2 हजार रूपया कर दिया था, जबकि अविवाहितों के लिए इसे घटाकर 1 हजार रूपये कर दिया था।

सरकार ने ये फैसला योजना आयोग की सिफारिश पर लिया था। इसके साथ ही इस बजट में इनकम टैक्स पर अधिकतम दरों को पांच आना से घटाकर चार आना कर दिया गया था। इसके अलावा 1955-56 के इस बजट में पहली बार बजट स्कीम का हिंदी वर्जन भी लाया गया था।

बढ़ सकती है टैक्स छूट की लिमिट

आर्थिक जानकारों का मानना है कि बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार टैक्स छूट की लिमिट को बढ़ा सकती है। इस बार इनकम टैक्स छूट की सीमा को 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख किया जा सकता है।

बजट से मिडिल क्लास को काफी उम्मीदें हैं। हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी कहा था कि वह मध्य वर्ग के ऊपर पड़ रहे दवाब को समझती हैं। सरकार उनके हित में कदम उठाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story