Budget Session : एनडीए को झटका, इंडिया गठबंधन को मिला एक और दल का साथ, हंगामा बढ़ने के आसार

Budget Session : बजट सत्र का तीसरा दिन (बुधवार) हंगामेदार रहने के आसार हैं। बीजद का विरोध इंडिया को मजबूत करने का काम करेगा, जो एनडीए के लिए झटका भी माना जा सकता है।

Rajnish Verma
Published on: 23 July 2024 5:23 PM GMT
Budget Session
X

पीएम मोदी और राहुल गांधी (Pic : Social Media)

Budget Session : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनने के बाद वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट पेश किया है। विपक्षी इंडिया गठबंधन ले बजट को 'भेदभावपूर्ण बजट' करार दिया है। बीजू जनता दल के प्रमुख एवं पूर्व सीएम ने भी बजट को ओडिशा विरोधी करार दिया है। संसद में बीजू जनता दल के सभी नौ सांसदों ने सदन से वॉकआउट कर दिया। ऐसे में कहा जा रहा है कि बजट सत्र का तीसरा दिन (बुधवार) हंगामेदार रहने के आसार हैं। बीजद का विरोध इंडिया को मजबूत करने का काम करेगा, जो एनडीए के लिए झटका भी माना जा सकता है।

लोकसभा में एनडीए सरकार का बजट पेश होने के बाद देरशाम को विपक्षी इंडिया गठबंधन के नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर बैठक की। बैठक में विपक्षी दलों के नेताओं के साथ ही कांग्रेस नेता एवं नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी पहुंचे थे। बैठक के बाद कांग्रेस महासचिन केसी वेणुगोपाल ने कहा कि केंद्रीय बजट ने देश के बजट की अवधारणा को खत्म कर दिया है। इसके साथ अधिकांश राज्यों के साथ भेदभाव किया गया है, इसलिए कैसे विरोध दर्ज कराया जाए, इस पर चर्चा हुई है।

संसद में दिखेगा बवाल

बजट सत्र पर चर्चा के दौरान संसद के दोनों सदनों, राज्यसभा और लोकसभा में विपक्षी दल जोर-शोर के साथ केंद्र सरकार के खिलाफ हल्ला मचाएंगे। विरोध प्रदर्शन भी देखने को मिलेगा, पिछले दिनों हुए समर्थन के दौरान भी संसद में बवाल देखने को मिला था। संसद में बीजू जनता दल के सांसद सरकार के खिलाफ आवाज उठाएंगे, इसका संकेत तब मिल गया था, जब वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट को पेश कर रहीं थी, उस दौरान सभी नौ सासदों ने संसद से वॉकआउट कर दिया। ओडिशा के पूर्व सीएम और बीजू जनता दल के प्रमुख नवीन पटनायक ने केंद्र सरकार के बजट को ओडिशा विरोधी करार दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र ने वास्तविक चिंताओं को नजरअंदाज किया है, जबकि चुनाव में अलग वादे किये थे।


केंद्र सरकार पर लगाया भेदभाव करने का आरोप

बीजद उपाध्यक्ष एवं विधायक प्रसन्ना आचार्य ने भी केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि आंध्र प्रदेश की पोलावरम सिंचाई परियोजना से ओडिशा का आदिवासी बहुल इलाका मल्कानगिरी का एक बड़ा भूभाग जलमग्न हो सकता है, जो दिखाता है कि सरकार ने ओडिशा की चिंताओं को नजरअंदाज किया है। उन्होंने इस फैसले को भेदभावपूर्ण करार दिया है।

वहीं, शिवसेना सांसद संजय राउत ने भी केंद्र सरकार के बजट पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार है जब जनकल्याण के नहीं, बल्कि सरकार बचाने के लिए बजट बनाया गया है। उन्होंने कहा कि पहले सिर्फ गुजरात के लिए बजट बनता था, अब दो राज्य बिहार और आंध्र प्रदेश जुड़ गए हैं।

राहुल गांधी बोले - कुर्सी बचाओ बजट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, ये कुर्सी बचाओ बजट है। उन्होंने कहा कि सहयोगियों को खुश करनाः अन्य राज्यों की कीमत पर उनसे खोखले वादे। मित्रों को खुश करनाः AA को लाभ लेकिन आम भारतीयों को कोई राहत नहीं। कॉपी और पेस्टः कांग्रेस का घोषणापत्र और पिछला बजट।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story