×

PM Modi's Blueprint of 'Modi 3.0': बुलेट ट्रेन, एआई, मेगा टूरिज्म इंडस्ट्री... संसद में पीएम ने बताया 'मोदी 3.0 का ब्लूप्रिंट

PM Modi's Blueprint of 'Modi 3.0': राज्यसभा में बुधवार को अपने भाषण में पीएम मोदी ने चार बड़े हिस्सों में से एक कांग्रेस पर हमले का था, दूसरा जाति के नाम पर चल रही राजनीति को लेकर हमले का था, तीसरा अपने 10 साल के कामकाज की तुलना कांग्रेस के 10 साल के कामकाज से करने का था और चैथा हिस्सा अपनी आगामी सरकार के दावे के साथ 5 साल का नया टारगेट फिक्स करने का था।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 7 Feb 2024 1:33 PM GMT
Bullet train, AI, mega tourism industry... PM told blueprint of Modi 3.0 in Parliament
X

 बुलेट ट्रेन, एआई, मेगा टूरिज्म इंडस्ट्री... संसद में पीएम ने बताया 'मोदी 3.0 का ब्लूप्रिंट: Photo- Social Media

PM Modi's Blueprint of 'Modi 3.0': पीएम मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में अपने भाषण में जहां कांग्रेस और विपक्ष पर हमला बोला तो वहीं उन्होंने अपने तीसरे कार्यकाल यानी मोदी 3.0 की भविष्यवाणी भी की है और इसका दावा भी किया है। बता दें कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा में पीएम मोदी लोकसभा में 99 मिनट बोले थे, आज बुधवार को उन्होंने करीब 90 मिनट का भाषण राज्यसभा में दिया।

पीएम मोदी के आज के भाषण को चार बड़े हिस्सा में करके अगर देखा जाए तो एक हिस्सा कांग्रेस पर हमला करने का था, दूसरा जाति के नाम पर चल रही राजनीति को लेकर था, तीसरा अपने 10 साल के कामकाज की तुलना कांग्रेस के 10 साल के कामकाज से करने का था तो वहीं चैथा हिस्सा अपनी आगामी सरकार के दावे के साथ 5 साल का नया टारगेट फिक्स करने का भी था।

पीएम के भाषण में 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की नीतियों का ब्लूप्रिंट भी नजर आया है। उन्होंने कांग्रेस पार्टी को परिवारवादी, निराशावादी करार देते हुए तीसरी बार मोदी सरकार बनाने का दावा किया है। पीएम ने मोदी 3.0 सरकार का ब्लूप्रिंट बताते हुए बुलेट ट्रेन, एआई, मेगा टूरिज्म इंडस्ट्री को भारत जैसी गारंटी भी दी। अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि मोदी 3.0 विकसित भारत की नींव को मजबूत करने के लिए जरूरी है। वहीं पीएम मोदी ने कटाक्ष करते हुए उम्मीद जताई कि कांग्रेस इस साल के लोकसभा चुनाव में कम से कम 40 सीटें हासिल करेगी।

अगले पांच वर्षों में मुफ्त घर, शौचालय, नल जल की गारंटी

प्रधानमंत्री ने देश के विकास में मोदी सरकार के योगदान और भविष्य की रूपरेखा खींचते हुए अगले पांच साल में देश को विकास की ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए जो रोडमैप रखा, उसमें अगले 5 साल की गारंटी गरीबों को मुफ्त घर, शौचालय, नल जल, अनाज, इलाज को लेकर थी। इसके अलावा किसानों को सम्मान निधि, स्टोरेज, तकनीक, नैनो खाद, सोलर पावर से जीरो बिजली, घर-घर को पाइप से गैस, बुलेट ट्रेन से लेकर सेमीकंडक्टर, ग्रीन हाइड्रोजन से लेकर नेचुरल फार्मिंग की गारंटी प्रधानमंत्री ने दी।

Photo- Social Media

डॉक्टरों-मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़ेगीः पीएम

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि हमारा तीसरा टर्म अभी दूर नहीं है। कुछ लोग इसे मोदी 3.0 कहते हैं। मोदी 3.0 विकसित भारत की नींव को मजबूत करने के लिए पूरी ताकत लगा देगी। उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में भारत में डॉक्टरों की संख्या पहले की तुलना में बढ़ेगी, मेडिकल कॉलेज की संख्या बढ़ेगी, देश में इलाज बहुत सस्ता हो जाएगा, अगले पांच साल में हर गरीब के घर में नल से जल का कनेक्शन, गरीबों को पीएम आवास दिया जाएगा। अगले पांच साल सोलर पावर से बिजली बिल जीरो होगा और ठीक आयोजन करेंगे तो लोग घर पर बिजली बनाकर बेच पाएंगे।

दुनिया देखेगी हमारे युवाओं की ताकतः पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले पांच सालों में हमारे युवाओं की ताकत पूरी दुनिया देखेगी। हमारे युवा स्टार्टअप, युवाओं के यूनिकॉर्न पहचान बनाएंगे। आने वाले पांच साल में रिकॉर्ड पेटेंट कराए जाएंगे। 5 सालों में गरीब और मिडल क्लास को तेज और शानदार यात्राओं की सुविधाएं भी प्राप्त होंगी। हमारा देश आत्मनिर्भर बनेगा। दुनिया के इलेक्ट्रोनिक बाजार में देश का सामर्थ्य दिखेगा।

Photo- Social Media

देश पांच सालों में बुलेट ट्रेन भी देखेगाः पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले वर्षों में हम ग्रीन हाइड्रोजन और लीथियम के क्षेत्र में दुनिया को एक नई दिशा दिखाएंगे। हम किसानों को रसायन की जगह नेचुरल फॉमिंग की तरफ ले जाएंगे, इससे उनका ही विकास होगा। पांच सालों में खेल की कोई भी इंटरनेशनल प्रतियोगिता ऐसी नहीं होगी, जहां भारत का परचम न लहराए। यही नहीं अगले पांच सालों में देश बुलेट ट्रेन भी देखेगा और वंदे भारत ट्रेन का विकास भी देखेगा। आने वाले पांच सालों में मेड इन इंडिया सेमीकंडक्टर होंगे। कहा, एआई का सबसे ज्यादा उपयोग भारत में होगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story