×

Business News : स्टॉक मार्केट क्रैश, सेंसेक्स में 900 पॉइंट का गोता

Business News : भारतीय शेयर बाजार में जमकर बिकवाली होने के चलते सूचकांक धड़ाम हो गए हैं।

Network
Report Network
Published on: 26 Sep 2022 6:15 AM GMT
Today Business News
X

सेंसेक्स में 900 पॉइंट का गोता

Business News : भारतीय शेयर बाजार में जमकर बिकवाली होने के चलते सूचकांक धड़ाम हो गए हैं। निवेशकों में उच्च ब्याज दर के माहौल में आर्थिक विकास पर नए सिरे से चिंता धर कर गई है और इसके कारण इक्विटी को छोड़ कर वे निकल रहे हैं। बहारों पर अमेरिकी फेड रिज़र्व का व्यापक असर है। फेड रिज़र्व द्वारा ब्याज दरों को बढ़ाये जाने से संकेत हैं कि आर्थिक स्थिति और खराब हो सकती है। पिछले हफ्ते, अमेरिका और आधा दर्जन अन्य देशों ने ब्याज दरें बढ़ाईं हैं। भारतीय रिजर्व बैंक इस सप्ताह फिर से ब्याज दरों में वृद्धि करने के लिए तैयार है। समझा जाता है कि आधा प्रतिशत अंक वृद्धि की उम्मीद है।

घरेलू शेयर बाजारों में सोमवार के इंट्रा-डे कारोबार में गिरावट आई क्योंकि विदेशों में धारणा कमजोर रही। रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी ट्विन्स, बजाज ट्विन्स और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) जैसी दिग्गज कंपनियों के नुकसान ने भी बेंचमार्क इंडेक्स में तेज कटौती में योगदान दिया। आज प्रमुख सूचकांक निफ्टी-50 300 अंकों से अधिक की गिरावट के साथ 17,050 के स्तर से नीचे कारोबार कर रहा था और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 950 अंक से अधिक की गिरावट के साथ 57,124 के निचले स्तर पर पहुंच गया।

व्यापक बाजारों में भी कमजोरी फैल गई, क्योंकि निफ्टी मिडकैप 100 और निफ्टी स्मॉलकैप 100 सूचकांक क्रमशः 3 प्रतिशत और 4 प्रतिशत से अधिक गिर गए। इस बीच, अस्थिरता गेज, भारत वीआईएक्स 8 प्रतिशत से अधिक उछल गया। निफ्टी ऑटो, निफ्टी मेटल, निफ्टी मीडिया और निफ्टी रियल्टी इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट के साथ सभी सेक्टर लाल निशान में डूब गए।व्यक्तिगत शेयरों में, हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयरों ने बाजार के सुस्त मिजाज को टाल दिया और 11 महीने के उच्च स्तर पर 2,728.55 रुपये पर पहुंच गया, इस स्टॉक में 2 प्रतिशत की तेजी आई।

नए आईपीओ में आज हर्षा इंजीनियर्स इंटरनेशनल (एचईआईएल) ने एक मजबूत शुरुआत की। इसके शेयरों को 450 रुपये पर सूचीबद्ध किया गया, जो कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में 330 रुपये के अपने इश्यू मूल्य से 36 प्रतिशत प्रीमियम है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story