“बिजनेस एनालिस्ट” बनकर ऐसे बनाएं अपना बेहतर भविष्य

बिजेनस एनालिस्ट एक ऐसा प्रोफेशन है जिनके पास पूरे मार्केट के बारे में स्पेशल रिसर्च करने की जिम्मेदारी होती है। जैसे-जैसे बिजनेस में प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है वैसे ही बिजनेस एनालिस्टि की मांग भी बढ़ती जा रही है। हाल ही एक शोध में कहा गया है कि अगले दो सालों में केवल अमेरिका में ही तकरीबन एक लाख बिनजेस एनालिस्ट की मांग बढऩे वाली है। इसकी वजह मार्केट का तेजी से ग्रोथ होना है।

इस कोर्स के लिए आईआईएम कोलकाता की की ओर से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं इच्छुक और योग्य आवेदक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। जानते हैं इसके बारे में विस्तार से। साथ ही आईआईएम कोलकाता की ओर से पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस एनालिटिक्स (पीजीडीबीए) में आवेदन शुरू है। इसके लिए इच्छुक आवेदनकर्ता आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अंतिम तिथि 6 जनवरी निर्धारित है।

अनिवार्य योग्यता

पीजीडीबीए प्रोग्राम में एडमिशन पाने के लिए आवेदकों के पास न्यूनतम 60 प्रतिशत या 6.5 सीजीपीए के साथ ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री या समकक्ष होनी अनिवार्य है। इसमें आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट मिलेगी। एससी/एसटी, पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के लिए गे्रजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन में न्यूनतम 55 प्रतिशत या 6.0 सीजीपीए या समकक्ष होनी जरूरी है।

इसके साथ ही ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं देने जा रहे आवेदक भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन उनको इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनको 31 मई 2018 से पहले तक सभी शैक्षणिक जरूरतें पूरी करनी होंगी। अगर ऐसा नहीं है तो दाखिला नहीं मिल पाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस एनालिटिक्स प्रोग्राम में दाखिला लेने के लिए इच्छुक आवेदक 6 जनवरी 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइल ही मान्य होंगे। इसकी परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड 27 जनवरी 2018 से जारी किए जाएंगे।

इसके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 18 फरवरी 2018 को किया जाएगा। केवल पांच स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। इस तरह व्यक्तिगत साक्षात्कार का आयोजन अप्रैल 2018 में आयोजित किया गया। इसकी सूचना क्वालीफाई अभ्यर्थियों को ईमेल से दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया

इसमें दाखिले के लिए आवेदकों को पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। इसमें सफल होने के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम चयन लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर होगा। इसमें शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा और इंटरव्यू का आयोजन कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और चेन्नई में होगा।

आवेदन और फीस

इस कोर्स में आवेदन के लिए इच्छुक आवेदक को आईआईएम कोलकाता की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के साथ ही जनरल और एनसी-ओबीसी कैटेगिरी के आवेदकों को 2000 रुपए की एप्लीकेशन फीस भी जमा करवानी होगी।

आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी आवेदकों को आवेदन शुल्क में एक हजार रुपए की छूट है। उन्हें 1000 रुपए की फीस भरनी होगी। आवेदकों को यह फीस ऑनलाइन ही जमा करवानी होगी। इसे डेबिट्र, क्रेडिट और नेट बैंकिंग से कर सकते हैं।
https://www.iimcal.ac.in

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App