×

Byelection Results 2023: उपचुनाव में कांग्रेस ने कर दिया कमाल, महाराष्ट्र में बीजेपी और बंगाल में टीएमसी से छिनी सीट

Byelection Results 2023: महाराष्ट्र की दो सीटों कस्बा पेठ और चिंचवाड़ पर विधानसभा उपचुनाव हुआ था। दोनों सीटें बीजेपी के पास थीं। महाविकास अघाड़ी गठबंधन में शामिल कांग्रेस ने इनमें से एक सीट कस्बा पेठ को सत्तारूढ़ बीजेपी से छिन लिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 March 2023 11:12 AM GMT
Byelection Results 2023
X

Byelection Results 2023

Byelection Results 2023: पूर्वोतर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के विधानसभा चुनाव नतीजों के बीच आज अन्य राज्यों में हुए उपचुनाव के नतीजे भी आए हैं। देश के पांच राज्यों की 6 विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को उपचुनाव हुआ था, जिनमें पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, झारखंड, अरूणाचल प्रदेश की एक-एक और महाराष्ट्र की दो सीटें शामिल हैं। कांग्रेस ने उपचुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए 6 मे से तीन सीटें जीत लीं। इनमें से दो ऐसी सीटें हैं, जिसे उसने दूसरे दल से छिना है।

महाराष्ट्र में बीजेपी को दी पटखनी

महाराष्ट्र की दो सीटों कस्बा पेठ और चिंचवाड़ पर विधानसभा उपचुनाव हुआ था। दोनों सीटें बीजेपी के पास थीं। महाविकास अघाड़ी गठबंधन में शामिल कांग्रेस ने इनमें से एक सीट कस्बा पेठ को सत्तारूढ़ बीजेपी से छिन लिया है। इसे बीजेपी के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि 1995 के बाद इस सीट पर उसकी यह पहली हार है। महाविकास अघाड़ी की ओर से कांग्रेस उम्मीदवार रवींद्र घंगेकर ने बीजेपी के हेमंत रसाने को हरा दिया।

वहीं,चिंचवाड़ विधानसभा सीट बीजेपी बचाने में कामयाब रही। यहां बीजेपी के दिवंगत विधायक लक्ष्मण जगताप की पत्नी अश्विनी जगताप ने एनसीपी के नाना कोटे को हरा दिया।

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस का खुला खाता

2021 के विधानसभा चुनाव में इतिहास में पहली बार कांग्रेस पश्चिम बंगाल में जीरो सीट पर सिमट गई थी। सीपीएम से गठजोड़ के बावजूद उसका खाता तक नहीं खुल सका था। तकरीबन दो साल बाद बंगाल विधानसभा में कांग्रेस का खाता खुला है। पार्टी ने मुर्शिदाबाद जिले के सागरदिघी विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है। लेफ्ट समर्थित कांग्रेस उम्मीदवार बायरन बिस्वास ने सत्तारूढ़ टीएमसी के देबाशीष बनर्जी को करारी शिकस्त दी है। इस सीट पर पहले टीएमसी का ही कब्जा था। पिछले साल दिसंबर में कद्दावर नेता और मंत्री सुब्रत साहा के निधन के चलते यह सीट उपचुनाव के लिए रिक्त हुआ था।

तमिलनाडु में बचाई अपनी सीट

तमिलनाडु की भी एक सीट पर उपचुनाव हुआ था। राज्य में डीएमके के साथ सरकार में शामिल कांग्रेस ने इरोड पूर्व सीट से जीत हासिल की है। इस सीट पर पहले भी उसी का कब्जा था लेकिन विधायक के निधन के कारण यहां उपचुनाव की नौबत आई। दिवंगत विधायक के पिता और कांग्रेस उम्मीदवार ईवीकेएस एलंगोवन ने एआईएडीएमके उम्मीदवार केएस थेन्नारास्रु को मात दी है।

अरूणाचल में निर्विरोध जीती बीजेपी

अरूणाचल प्रदेश की लुमला (सुरक्षित) सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने निर्विरोध जीत हासिल की है। यह सीट बीजेपी विधायक जंबे ताशी के निधन के कारण खाली हो गई थी। बीजेपी ने यहां से उनकी पत्नी शेरिंग हामु को मैदान में उतारा था। उपचुनाव में उनके सामने किसी और प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल नहीं किया था। ऐसे में उन्होंने निर्विरोध जीत दर्ज कर ली।

झारखंड में एनडीए उम्मीदवार जीत के करीब

झारखंड के रामगढ़ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी समर्थित आजसू उम्मीदवार सुनीता चौधरी भारी मार्जिन से आगे चल रही हैं। ताजा रूझान के मुताबिक, नौ राउंड की काउंटिंग के बाद वो 21,960 वोटों से आगे हैं। यहां पर उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार बजरंग महतो से है। महतो निर्वतमान विधायक ममता देवी के पति हैं। कांग्रेस विधायक ममता देवी को हजारीबाग अदालत ने एक मामले में सजा सुनाई थी, जिसके बाद उनकी विधायकी चली गई।

विधानसभा चुनाव के नतीजे

अब तक के रूझानों में स्पष्ट हो गया है कि त्रिपुरा और नागालैंड में सरकारें रिपीट हो रही हैं। त्रिपुरा और नागालैंड में बीजेपी गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। वहीं, मेघालय के चुनाव परिणाम हंग असेंबली की ओर जा रहे हैं। यहां सत्तारूढ़ एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है लेकिन बहुमत से दूर है। पूर्वोतर के इन तीनों राज्यों में कांग्रेस का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। नागालैंड में तो पार्टी अपना खाता तक नहीं खोल पाई।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story