×

Call Drop Rules in 2023: नए साल में कॉल ड्रॉप-स्लो डेटा स्पीड से मिलेगा छुटकारा! TRAI ला रहा नए नियम

Call Drop in 2023: यूजर्स कॉल बीच में कट जाने की शिकायत करते हैं। इंटरनेट की धीमी स्पीड मूड खराब कर देती है। नए साल में इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

Jugul Kishor
Published on: 29 Dec 2022 11:08 AM GMT
Call drop-slow data speed can be relieved in the new year, TRAI is preparing to tighten the rules
X

नए साल में कॉल ड्रॉप-स्लो डेटा स्पीड से मिल सकता है छुटकारा, नियम कड़े करने की तैयारी में TRAI: Photo- Social Media

Call Drop Rules in 2023: अक्सर यूजर्स कॉल बीच में कट जाने की शिकायत करते हैं। इसके अलावा इंटरनेट की धीमी स्पीड यूजर्स का मूड खराब कर देती है। यूजर्स की इस समस्या के समाधान के लिए दूरसंचार विभाग (Telecom Department) सक्रिय मोड में है। इन्ही समस्याओं को लेकर दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने दूरसंचार ऑपरेटरों से कॉल ड्रॉप और इंटरनेट की धीमी गति सहित अपनी सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने को कहा है। टेलीकॉम ऑपरेटरों द्वारा 5जी सेवाओं की शुरुआत के बाद, कॉल ड्रॉप और इंटरनेट की धीमी गति की घटनाएं कई गुना बढ़ गई हैं। टेलीकॉम मिनिस्ट्री ने इस मसले पर टेलिकॉम ऑपरेटर्स के साथ मीटिंग की।

बैठक की अध्यक्षता दूरसंचार सचिव के राजारमन (Telecom Secretary K Rajaraman) ने की और इसमें भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया (Bharti Airtel, Reliance Jio, and Vodafone Idea) सहित दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने भाग लिया। उद्योग के सूत्रों के अनुसार, दो घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में दूरसंचार कंपनियों ने अपनी सेवाओं पर विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया। नीति और परिचालन उपायों की पहचान करने पर चर्चा हुई, जो दूरसंचार कंपनियों को दूरसंचार सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। रिपोर्टों के अनुसार, चर्चा अवैध बूस्टर के कारण हस्तक्षेप के मुद्दे से लेकर कुछ शेष मुद्दों को हल करने तक की थी।

इस साल सितंबर 2022 में दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ऑपरेटरों को अपनी सेवाओं में सुधार करने का निर्देश दिया था। उन्होंने कहा था कि उद्योग को सेवा की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार करना होगा, क्योंकि सरकार ने भी इस क्षेत्र में बड़े सुधारों की शुरुआत करके अपना काम किया है।

अचानक सर्विस खराब क्यों हो गई

सूत्रों के मुताबिक, 5जी के आने से टेलीकॉम सर्विस की क्वॉलिटी पर असर पड़ा है। दूरसंचार कंपनियों की सेवा की गुणवत्ता से सरकार खुश नहीं है। इस मामले में दूरसंचार विभाग ने ट्राई को पत्र लिखा है। दूरसंचार विभाग ने ट्राई से सेवाओं के नियम सख्त करने की मांग की है, ताकि सेवाओं में सुधार हो सके और उपभोक्ताओं को लाभ मिल सके। कॉल ड्रॉप और धीमी इंटरनेट स्पीड के कारण दूरसंचार सेवा की स्थिति ठीक नहीं है। सरकार चाहती है कि ट्राई टेलीकॉम कंपनियों के साथ मिलकर समाधान निकाले। आपको बता दें कि देश में 115 करोड़ सब्सक्राइबर हैं, लेकिन सब्सक्राइबर्स के मुकाबले इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story