×

कैंसर को मात देने वालों ने किया कैट वाक

Gagan D Mishra
Published on: 3 Sep 2017 1:06 AM GMT
कैंसर को मात देने वालों ने किया कैट वाक
X

नई दिल्ली: जीवन के 71 बसंत देख चुकी कैंसर सर्वाइवर बुजुर्ग शनिवार को रैंप पर कैट वॉक किया। दिल्ली के केदारनाथ साहनी ऑडिटोरियम में यह सबकुछ देखने को मिला हौसला-2017 फाइट अगेंस्ट कैंसर के मंच पर जिसे आयोजित किया था कैंसर के खिलाफ मुहिम चला रहे ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन ने। इस मौके पर 23 वर्ष की युवती से लेकर 71 वर्ष तक की कैंसर सर्वाइवर्स महिलाओं ने न केवल कैटवॉक किया बल्कि यह भी बताया कि कैंसर का मतलब मौत नहीं है, अगर आप सही समय डॉक्टर के संपर्क में आते हैं और सही तरीके से इलाज कराते हैं तो मौत को भी मात दी जा सकती है। फैशन शो के बाद मिस्टर और मिसेज हौसला के विनर घोषित किए गए। मिस्टर हौसला का खिताब जीता अभिनंदन शर्मा और मिसेज हौसला बनीं डॉ. हम्सवाहिनी सिंह।

कैंसर पीड़ितों की हौसलाफजाई और जीवन के प्रति उनका मनोबल बढ़ाने के लिए खासतौर पर पहुंचे भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि देश में इस समय कैंसर को लेकर तमाम भ्रांतियां है। हौसला जैसे कार्यक्रमों उन भ्रांतियों को दूर करने में मदद मिलेगी और इससे कैंसर पीड़ितों का इलाज भी आसान होगा। उन्होंने सरकार से देशभर में शराबबंदी के साथ साथ तंबाकू सेवन पर भी प्रतिबंध लगाने की मांग की।

कैंसर के खिलाफ जीएसएफ की मुहिम को पद्मविभूषण डॉ. सोनल मानसिंह ने भारत सरकार के स्वच्छता अभियान से जोड़ते हुए कहा कि कैंसर जैसी घातक बीमारियां के फैलाव में गंदगी और प्रदूषण बड़ा कारक है, लिहाजा हम अपने आसपास साफ-सफाई बरतकर इस तरह की बीमारियों से खुद का और अपने परिवार का बचाव कर सकते हैं।

जीएसएफ की अध्यक्ष स्नेहा राउत्रे ने देशभर में कैंसर के खिलाफ मुहिम चलाने का अपना संकल्प दोहराया। इस मौके पर स्कूल के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

-- आईएएनएस

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story