×

लाइफ मंत्र : आपको जीवन में कुछ खास बातों का जरूर रखना चाहिए ध्यान

Newstrack
Published on: 24 Feb 2018 6:28 AM GMT
लाइफ मंत्र : आपको जीवन में कुछ खास बातों का जरूर रखना चाहिए ध्यान
X

नई दिल्ली: आगे बढऩे की चाहत और कॅरियर की भागदौड़ में कई बार इंसान खुद को भूल जाता है। वह चाहकर ऐसा नहीं करता है बल्कि उससे ऐसा हो जाता है। वह अपने सपनों को पूरा करने के चक्कर में होश ही नहीं रहता है कि उसका जीवन गुजरता जा रहा है और जीवन की सच्ची खुशियां पीछे छूटती जा रही हैं। कुछ बेहद अहम चीजों पर ध्यान ही नहीं देता और बाद में उसे पछतावा होता है। इस स्थिति से बचने के लिए आपको जिंदगी में कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। जानते हैं ऐसे ही कई बातों के बारे में जिनको ध्यान रखकर आप आपने आपको खास बना सकते हैं। आपने जिंदगी में खुशियों के रंग भर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : UPSC IFS Main Result 2017: नतीजे घोषित, वैभव श्रीवास्तव ने किया टॉप

छोटी-छोटी बचत करें : कॅरियर की भागदौड़ के चक्कर में अक्सर लोग रिटायरमेंट के लिए सेविंग करना ही भूल जाते हैं जोकि बिल्कुल ही गलत है। तो अभी से शुरू कर दीजिए बचत। पता करें कि वेतन में से कितना पैसा भविष्य के लिए बचा सकते हैं। अगर अभी कोई बड़ा कर्ज ले रखा है तो उसे समय रहते चुकाने का प्रयास करें। कॅरियर के शुरुआती दौर में अगर आपने रिटायरमेंट के लिए सेविंग शुरू कर दी तो आगे चलकर किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

फिजूलखर्ची से बचें : ज्यादा खर्च करने की आदत है तो इसको तुरंत ही बदल डालें। अगर आपने किसी से कर्ज है तो इसको चुकाने पर ध्यान दें और ज्यादा से ज्यादा बचत करें। अगर अभी आपके पास पैसा है तो फिजूलखर्ची से बचने की कोशिश करें। आप अपने पैसे का जितना ज्यादा सदुपयोग करेंगे, आपको भविष्य में उतना ही फायदा होगा। कई बार आर्थिक समस्या के कारण ही भी जीवन में अनावश्यक तनाव बना रहता है।

ये भी पढ़ें : एक्जाम टिप्स : सावधान! जीवन नहीं सिर्फ तैयारियों की है ये परीक्षा

प्लान के साथ रिस्क लें : एक बार कॅरियर में सेट हो जाने के बाद आपको लगता है कि रिस्क नहीं लेना चाहिए। लेकिन आपको बदलाव करते रहना चाहिए। आप कॅरियर के किसी भी मोड़ पर बदलाव कर सकते हैं। इसको लेकर डरना गलत है। डर के कारण कई बार आप रिस्क लेने से घबराते हैं। अगर आप जोखिम नहीं लेंगे तो खुद की ताकत को कैसे पहचानेंगे। कई बार विफलता के डर के कारण इंसान जोखिम नहीं लेता है।

विफलता से डरें नहीं लड़ें : विफलता कभी आपको नुकसान नहीं पहुंचाती। यह आपको जिंदगी के अहम सबक देती है। जिंदगी में जो जितनी बड़ी रिस्क लेगा, वह उतनी ही ज्यादा तरक्की करेगा। रिस्क न लेने वाले इंसान को उन्हीं चीजों में सब्र करना पड़ता है, जो बाकी लोग उसके लिए छोड़ देते हैं। इसलिए विफलता से डरे नहीं बल्कि लड़ें। आपको सफलता जरूर मिलेगी।

ये भी पढ़ें : मिशन एडमिशन : मौका एम्स से डॉक्टर बनने का, पांच मार्च तक करें आवेदन

हेल्थ पर ध्यान दें : युवा केवल अपने काम पर ही ध्यान देता है उसे सेहत की फ्रिक ही नहीं होती है। पर आप काम के चक्कर में सेहत से खिलवाड़ न करें। अगर आपने अभी अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखा तो भविष्य में आपको पछतावा होगा कि काश, मैं सेहत का ध्यान रखता, एक्सरसाइज करता, हेल्दी फूड खाता, सही समय पर सोता आदि। शरीर की भी एक सीमा होती है। लगातार काम के बीच में इसे आराम की जरूरत होती है। ऑफिस में काम के दौरान थोड़ा रेस्ट करना चाहिए और हल्का-फुल्का व्यायाम भी करते रहना चाहिए।

अच्छे लोगों के साथ रहें : सफलता के लिए अच्छे लोगों का साथ होना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए सबसे पहले आपको गलत लोगों का साथ छोडऩा होगा। आपको ही तय करना होगा कि कौनसे लोग सही और कौनसा खराब है। बुरे लोगों लगातार आपको परेशान करते रहते हैं। ये आप पर भावनात्मक दबाव बना सकते हैं और आपको लक्ष्य से भटका सकते हैं। जिंदगी के शुरुआती दौर में आपको हर तरह के लोगों का साथ अच्छा लगता है, पर बाद में आप खुद महसूस करने लगते हैं कि गलत संगत के कारण जीवन से शांति चली जाती है।

ये भी पढ़ें : कनाडाई कॉलेज ने भारतीय संस्थानों के साथ साझेदारी की घोषणा की

कुछ पॉजेटिव करें : कॅरियर बनाने के चक्कर में जीवन को सार्थक बनाना तो भूल ही गए। जीवन के शुरुआती दौर में कई लोग सोचते हैं कि वे बुजुर्गों की सेवा करेंगे, वृक्षारोपण करेंगे, समाज सेवा करेंगे। समय गुजरने के साथ ये चीजें बेकार लगने लगती हैं। आप चाहें तो कॅरियर के साथ-साथ समाज सेवा पर भी ध्यान दे सकते हैं। किसी परेशान व्यक्ति को सही राह बताकर उसकी मदद कर सकते हैं। छुट्टी के दिन समाज सेवा के किसी काम में मदद कर सकते हैं। इससे आपके मन को शांति मिलेगी। आपका अपना जीवन ही सार्थक महसूस होने लगेगा।

खुद का ध्यान रखें : हमेशा खुद के लिए कुछ न कुछ खास करें। खुद का सम्मान करें, खुश रखने की कोशिश करें, खुद को प्रोत्साहित करें। आप खुद अपने आपको बेहतर तरीके से समझते हैं। इसलिए खुद के प्रति दयालु बनें। खुद को कभी संकट में न डालें। अपना पूरा ध्यान रखें। यह स्वार्थपूर्ण व्यवहार नहीं है, बल्कि खुद का सम्मान है। आप दूसरों को खुश करना चाहते हैं, तो पहले खुद को खुश करना होगा। अगर आप इन बातों का ध्यान रखतते हैं खुद की जिंदगी के साथ दूसरों की जिंदगी में भी खुशियों का रंग भर सकते हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story