×

Cash For Trash: कूड़े से भर गई मोदी सरकार की झोली, कमा डाले इतने हजार करोड़

Cash For Trash: अक्टूबर 2021 से केंद्र सरकार के कार्यालयों में कुल 96 लाख भौतिक फाइलों को हटा दिया गया है और कुल मिलाकर सरकारी कार्यालयों में लगभग 355 लाख वर्ग फुट जगह खाली कर दी गई है।

Neel Mani Lal
Published on: 29 Dec 2023 12:39 PM GMT
Cash For Trash
X

Cash For Trash (सोशल मीडिया) 

Cash For Trash: नरेंद्र मोदी सरकार ने स्क्रैप बेचकर करीब 1,163 करोड़ रुपये कमाए हैं। इनमें फ़ाइलें, ख़राब हो चुके कार्यालय उपकरण और बेकार वाहन जैसी चीज़ें शामिल थीं। यह राशि अक्टूबर 2021 से स्क्रैप बेचकर अर्जित की गई थी। इसमें से 557 करोड़ रुपये की भारी भरकम कमाई इस साल अक्टूबर में एक महीने तक चले अभियान के दौरान हुई थी।

फाइलों से पाई मुक्ति

अक्टूबर 2021 से केंद्र सरकार के कार्यालयों में कुल 96 लाख भौतिक फाइलों को हटा दिया गया है और कुल मिलाकर सरकारी कार्यालयों में लगभग 355 लाख वर्ग फुट जगह खाली कर दी गई है। प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग ने इस अभियान का नेतृत्व किया है। रेल मंत्रालय ने स्क्रैप बेच कर कमाई कुल राशि में से लगभग 225 करोड़ रुपये कमाए, जबकि रक्षा मंत्रालय ने 168 करोड़ रुपये, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 56 करोड़ रुपये और कोयला मंत्रालय ने 34 करोड़ रुपये कमाए।

24 लाख हटाईं गईं फाइलें

इस वर्ष, लगभग 24 लाख फाइलें हटाई गईं और सबसे अधिक विदेश मंत्रालय (3.9 लाख फाइलें) में छंटनी की गई, उसके बाद सैन्य मामलों के विभाग (3.15 लाख फाइलें) में छंटनी की गई। स्वच्छता अभियान के प्रभाव के कारण सरकार में कुल मिलाकर ई-फ़ाइल अपनाने की दर लगभग 96 फीसदी हो गई है। इस वर्ष अभियान में लगभग 2.58 लाख कार्यालय स्थल शामिल किये गये।

वी श्रीनिवास, सचिव डीपीआरजी ने बताया कि स्वच्छता को संस्थागत बनाने और लंबित मामलों को कम करने के लिए विशेष अभियान 3.0 कार्यालय स्थानों में स्वच्छता के लिए भारत के अब तक के सबसे बड़े अभियान का प्रतिनिधित्व करता है। पूरे भारत और विदेशों में 2,58,673 कार्यालयों में चलाए गए एक महीने के अभियान के परिणामस्वरूप 164 लाख वर्ग फुट कार्यालय स्थान खाली कराया गया, 24.07 लाख भौतिक फाइलों की छंटनी की गई और कार्यालय स्क्रैप के निपटान से 556.35 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया गया। "विशेष अभियान 3.0" लंबित मामलों में महत्वपूर्ण कमी लाने में सफल रहा और मंत्रालयों/विभागों ने सार्वजनिक शिकायतों, रिकॉर्ड प्रबंधन प्रथाओं और एमपी संदर्भों के उत्तरों के निवारण में लगभग 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किए।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story