एडमिशन अलर्ट : होटल एडमिनिस्ट्रेशन व हॉस्पिटलिटी में बनाएं कॅरियर

एडमिशन अलर्ट : होटल एडमिनिस्ट्रेशन व हॉस्पिटलिटी में बनाएं कॅरियर

नई दिल्ली। नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएमसीटी), नोएडा की ओर से बीएससी इन हॉस्पिटेलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन प्रोग्राम के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन मांगे गए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2018 के लिए आमंत्रित किए गए हैं। इस प्रोग्राम में दाखिला पाने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी को एनसीएचएम जेईई-2018 की परीक्षा पास करनी होगी। यह एग्जाम अप्रैल 2018 के अंत में आयोजित होगा। इस प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म मिलने शुरू हो चुके हैं। आवेदन फॉर्म भरकर जमा करने की अंतिम तिथि 11 अप्रैल 2018 है। एनसीएचएमसीटी, पर्यटन मंत्रालय के अधीन काम करने वाली संस्था है। यहां से पढ़कर निकलने वाले छात्रों को अच्छे संस्थानों में काम करने का मौका मिलता है। अगर बात करें प्रोग्राम की तो यह तीन वर्ष की अवधि का होगा जिसमें 6 सेमेस्टर्स होंगे।

कोर्स के लिए जरूरी योग्यता
एनसीएचएमसीटी के बीएससी में प्रवेश के लिए आवेदकों को न्यूनतम 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। जिन आवेदकों ने इंग्लिश सब्जेक्ट के साथ कक्षा 12वीं पास की है, वे इस प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। वर्ष 2018 में 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में बैठने जा रहे छात्र भी इस प्रोग्राम में दाखिला लेने के योग्य हैं। लेकिन अभ्यर्थी को 30 सितंबर 2018 से पहले 12वीं कक्षा पास कर उसकी मार्कशीट संस्थान को उपलब्ध करानी होगी।

इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए आवेदक की आयु सीमा भी तय की गई है। इसके तहत 1 जुलाई 2018 को जनरल और ओबीसी कैटेगिरी के आवेदकों की उम्र 22 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए अर्थात जिन अभ्यर्थी का जन्म 1 जुलाई 1996 को या उसके बाद हुआ हो वे ही आवेदन कर सकते हैं। वहीं, एससी और एसटी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 25 साल निर्धारित की गई है। 1 जुलाई 2018 को 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए यानी उनका जन्म 1 जुलाई 1993 को या उसके बाद का ही होना चाहिए।

यह भी पढ़ें : जेईई के लिए सही रणनीति के साथ टाइम मैनेजमेंट भी जरूरी

परीक्षा पेपर और पैटर्न
बीएससी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आवेदकों को एनसीएचएम जेईई 2018 की लिखित परीक्षा पास करनी होगी। यह परीक्षा 3 घंटे की होती है। इस परीक्षा में प्रश्नपत्र हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा। परीक्षा में कुल 200 सवाल पूछे जाएंगे जिनमें न्यूमेरिकल एबिलिटी एंड एनालिटिकल एप्टीट्यूड के 30, रीजनिंग एंड लॉजिकल डिडक्शन के 30, जनरल नें नॉलेज एंड करंट अफेयर्स के 30, इंग्लिश लैंग्वेज के 60 और एप्टीट्यूड फॉर सर्विस सेंटर के 50 सवाल पूछे जाएंगे। यह परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षार्थी को हर सही जवाब के लिए एक नंबर मिलेगा। इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

इसमें ध्यान देने की बात यह होगी कि हर गलत जवाब के लिए अभ्यर्थी के माक्र्स में से 0.25 माक्र्स काटे जाएंगे। इस परीक्षा के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। मेरिट लिस्ट आने के बाद 3 चरण की काउंसलिंग के जरिए सीट्स अलॉट की जाएंगी। इससे पहले अभ्यर्थी को ग्रुप डिसकशन और पर्सनल इंटरव्यू के लिए भी बुलाया जाएगा। इसके फाइनल परिणाम के बाद ही अभ्यर्थी को सीटें एलॉट की जाएंगी।

देश में ये होंगे परीक्षा केन्द्र
बीएससी कोर्स में प्रवेश के लिए देशभर में 33 जगहों पर टेस्ट सेंटर्स पर यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। इन टेस्ट सेंटर्स में लखनऊ, वाराणसी, अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, देहरादून, गोवा, गुरदासपुर, गुवाहाटी, ग्वालियर, हैदराबाद, जम्मू, जबलपुर, जयपुर, जमशेदपुर, कोच्ची, कोलकाता, मदुरई, मुंबई, नागपुर, पटना, पुडुचेरी, पुणे, रायपुर, शिलॉन्ग, शिमला, सिलिगुड़ी, श्रीनगर, और तिरुवनंतपुरम शामिल हैं। आवेदकों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले टेस्ट सेंटर्स पर रिपोर्ट करना होगा। देरी से पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं मिलेगी।

आवेदन प्रक्रिया
इस कोर्स में आवेदन के लिए जरूरी जेईई परीक्षा के आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवेदकों को वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए एप्लीकेशन फॉर्म को इंग्लिश में ही भरना होगा। आवेदन फॉर्म के साथ आवेदकों को सफेद या हल्के रंग वाले बैकग्राउंड के साथ अपनी कलर फोटोग्राफ भी अपलोड करनी होगी। साथ ही आवेदकों को अपने स्कैन्ड सिग्नेचर भी अपलोड करने होंगे।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App