×

बिहार में कृत्रिम गर्भाधान से बढ़ाई जाएगी गायों की संख्या, मिलेगा दूध उत्पादन को बढ़ावा

By
Published on: 19 May 2017 5:07 AM GMT
बिहार में कृत्रिम गर्भाधान से बढ़ाई जाएगी गायों की संख्या, मिलेगा दूध उत्पादन को बढ़ावा
X

indian cows

पटना: बिहार सरकार ने सड़कों पर लावारिस घूम रहे साढ़ों और नर बछड़ों की संख्या कम करने और राज्य में दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कृत्रिम गर्भाधान के जरिए गायों की संख्या बढ़ाने की योजना बनाई है। इसके तहत राज्य के कुछ जिलों में विशेष कृत्रिम गर्भाधारण विधि से अधिक गायों का जन्म सुनिश्चित किया जा सकेगा।

सरकार का मानना है कि अधिक गायों के जन्म से न केवल राज्य में दूध के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि लावारिस छोड़े जा रहे बछड़ों की समस्या को भी दूर करने में मदद मिलेगी।

पशु एवं मत्स्य पालन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में राज्य के छह जिलों में शुरू होने वाली इस योजना में सरकार गायों को विशेष गर्भाधान विधि अपनाने के लिए किसानों को 45 प्रतिशत अनुदान भी देगी। इस 'सर्टेड सीमन स्ट्र' के जरिए केवल गायों का जन्म सुनिश्चित होता है।

विभाग के अवर सचिव उमाशंकर प्रसाद ने बताया, "परियोजना के लिए प्राथमिक रूप से उन गायों को चुना जाएगा, जो पहली बार गर्भधारण करने वाली हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि यह विधि 90 प्रतिशत तक सफल मानी जाती है।"

उन्होंने कहा, "आमतौर पर देखा जा रहा है कि दूध के कारोबार से जुड़े लोगों की नर बछड़े के प्रति खास दिलचस्पी नहीं है। इस कारण नर बछड़े के जन्म के बाद उसे सड़कों या गांवों की गलियों में छोड़ देते हैं और बाद में यह लावारिस पशु बनकर फसलों को भी नुकसान पहुंचाते हैं।"

आगे की स्लाइड में जानिए और क्या हैं इसके फायदे

indian cows

प्रसाद कहते हैं, "इस कृत्रिम गर्भाधान के जरिए न केवल लावारिस नर बछड़ों और साढ़ों की समस्या से निजात मिलेगी, बल्कि अधिकांश गायों के जन्म लेने के बाद दूध उत्पादन में भी वृद्धि होगी।"

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि कृत्रिम गर्भाधान विधि 90 प्रतिशत सफल माना जाता है। मादा बछड़ों के जन्म के बाद जहां पशुपालकों की आय बढ़ेगी, वहीं बेरोजगार युवकों का भी इस व्यवसाय के प्रति आकर्षण बढ़ेगा।

बिहार पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन मंत्री अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि इस विधि से गर्भाधान कराने की योजना लागू करने के पूर्व कई पशुपालकों से सलाह मांगी गई थी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि गायों और बैलों की संख्या बढ़ाने को लेकर एक अन्य योजना पर भी सरकार काम कर रही है।

उन्होंने बताया कि यह विधि दो से तीन अन्य राज्यों में पूर्व से ही लागू किया गया है, जो सफल भी रहा है।

प्रसाद ने बताया कि बिहार में प्रत्येक वर्ष 26 लाख से 27 लाख गायें कृत्रिम गर्भाधारण की विधि से गुजरती हैं।

शुरुआत में यह योजना नालंदा, भोजपुर, सारण, गोपालगंज, बक्सर और गया जिलों में वित्तीय वर्ष 2017-18 लागू की जा रही है। इन जिलों में सफलता के बाद इसे अन्य जिलों में लागू किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विभाग ने दो साल में 40,000 गायों के कृत्रिम गर्भाधारण का लक्ष्य रखा है।

Next Story