सीबीआई चीफ आलोक वर्मा ने अपनी अनुपस्थिति में किए गए सारे तबादले रद्द किए

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने के सरकारी आदेश को मंगलवार को ही रद्द कर दिया था।जबरन छुट्टी पर भेजे जाने के 77 दिन बाद बुधवार को अपनी ड्यूटी पर लौटे वर्मा ने तत्कालीन निदेशक (प्रभारी) एम नागेश्वर द्वारा किए गए लगभग सारे तबादले रद्द कर दिए।

सीबीआई चीफ आलोक वर्मा ने अपनी अनुपस्थिति में किए गए सारे तबादले रद्द किए

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने के सरकारी आदेश को मंगलवार को ही रद्द कर दिया था।जबरन छुट्टी पर भेजे जाने के 77 दिन बाद बुधवार को अपनी ड्यूटी पर लौटे वर्मा ने तत्कालीन निदेशक (प्रभारी) एम नागेश्वर द्वारा किए गए लगभग सारे तबादले रद्द कर दिए।नागेश्वर राव ने वर्मा की टीम के 10 अधिकारियों के ट्रांसफर ऑर्डर पर साइन किए थे।

यह भी पढ़े…..आलोक वर्मा के पास राफेल की फाइल आने वाली थी इसलिए सरकार ने उनको हटाने का फैसला लियाः मल्लिकार्जुन खड़गे

केंद्र सरकार ने 23 अक्टूबर 2018 को देर रात आदेश जारी कर वर्मा के अधिकार वापस लेकर उन्हें जबरन छुट्टी पर भेज दिया था। सरकार ने तब तत्कालीन ज्वाइंट डायरेक्टर एम नागेश्वर राव को आलोक वर्मा का कार्यभार सौंप दिया था। इस कदम की तब काफी आलोचना हुई थी। गौरतलब है कि आलोक वर्मा 31 जनवरी को रिटायर होंगे। आलोक वर्मा और डिप्टी डायरेक्टर राकेश अस्थाना के खिलाफ एजेंसी ने भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था और दोनों अधिकारियों को छुट्टी पर भेजने वाला अक्टूबर का यह आदेश एजेंसी के इतिहास में सरकार के हस्तक्षेप का यह अपनी तरह का पहला मामला था।

यह भी पढ़े…..SC का फैसला, आलोक वर्मा CBI प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे, जानिए पूरा मामला

आलोक वर्मा ने जैसे ही दफ़्तर ज्वाइन किया, उनके चहेते अफ़सर भी वापस लौटने लगे। इनमें डीएसपी एके बस्सी, अश्वनी गुप्ता, एसपी ग्रुम और ज्वाइंट डायरेक्टर एके शर्मा का तबादला आदेश वापस ले लिया गया है।अजय बस्सी- बस्सी दिल्ली हेडक्वार्टर में डिप्टी एसपी के पद पर तैनात थे और राकेश अस्थाना घूसकांड की जांच कर रही टीम का नेतृत्व कर रहे थे। इनको पोर्ट ब्लेयर भेज दिया था। एसएस ग्रूम- एडिशनल एसपी एसएस ग्रूम का ट्रांसफर जबलपुर कर दिया था। इन पर डिप्टी एसपी देवेंद्र कुमार की गिरफ्तारी और उनसे जबरदस्ती कोरे कागज पर दस्तखत कराने का आरोप है।एके शर्मा- एके शर्मा सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के करीबी माने जाते हैं।

यह भी पढ़े…..CBI विवाद: डायरेक्टर आलोक वर्मा के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

आज फिर होगी सलेक्ट कमेटी की बैठक
सीबीआई निदेशक के मामले को लेकर बुधवार रात पीएम आवास पर एक अहम बैठक हुई। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में जस्टिस सीकरी और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे मौजूद थे। सीवीसी ने बैठक में आलोक वर्मा और सीबीआई से जुड़े कई दस्तावेज रखे। माना जा रहा है कि बृहस्पति को एक बार फिर सेलेक्ट कमेटी की बैठक होगी।