×

CBI ने चर्चित व्यापम घोटाला में 26 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया

मध्य प्रदेश के चर्चित व्यापमं घोटाले की जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने शनिवार को विशेष अदालत में 26 आरोपियों के खिलाफ आरोप दायर किया। व्यापम मामलों के लिए सीबीआई के विशेष अभियोजक सतीश दीनकर ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ जालसाजी, आपराधिक षड्यंत्र, भ्रष्टाचार निरोधक कानून, आईटी कानून और अन्य सम्बद्ध धाराओं में आरोप पत्र दाखिल किया गया।

Dharmendra kumar
Published on: 20 Jan 2019 6:12 AM GMT
CBI ने चर्चित व्यापम घोटाला में 26 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया
X

भोपाल: मध्य प्रदेश के चर्चित व्यापमं घोटाले की जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने शनिवार को विशेष अदालत में 26 आरोपियों के खिलाफ आरोप दायर किया।

यह भी पढ़ें.....ऐसे हुई थी मशहूर एक्ट्रेस परवीन बॉबी की मौत, हुई थी ये गंभीर बीमारी

इन धाराओं में आरोप पत्र दाखिल

व्यापम मामलों के लिए सीबीआई के विशेष अभियोजक सतीश दीनकर ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ जालसाजी, आपराधिक षड्यंत्र, भ्रष्टाचार निरोधक कानून, आईटी कानून और अन्य सम्बद्ध धाराओं में विशेष न्यायाधीश सुरेश सिंह की अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया गया।

यह भी पढ़ें.....BJP की विधायक ने मायावती पर की विवादित टिप्पणी, अखिलेश ने दी तीखी प्रतिक्रिया

2012 में हुए घोटाले की जांच कर रही है सीबीआई

साल 2012 में आयोजित भर्ती प्रक्रिया के दौरान हुए घोटाले को लेकर केंद्रीय जांच एजेंसी पड़ताल कर रही है। उन्होंने बताया कि इनमें व्यापम की परीक्षा में वास्तविक उम्मीदवारों के बदले परीक्षा लिखने वाले लोग तथा उम्मीदवारों और व्यापम अधिकारियों के बीच बिचौलिये की भूमिका अदा करने वाले 19 आरोपी भी शामिल हैं। इनमें व्यापम के प्रमुख अधिकारी रहे पूर्व परीक्षा नियंत्रक पंकज त्रिवेदी और तीन अन्य बिचौलिये हैं।

यह भी पढ़ें.....बहुत ही स्वादिष्ट व लाजवाब होता है वेज मुगलई पराठा, बनाना भी आसान

2014 में STF ने आरोपियों के खिलाफ दर्ज किया था केस

गौरतलब है कि सीबीआई से पहले इस मामले की जांच कर रही मध्यप्रदेश पुलिस के विशेष जांच दल (एसटीएफ) ने आरोपियों के खिलाफ अक्टूबर 2014 में मामला दर्ज किया था। व्यापम द्वारा अगस्त 2012 में आयोजित की गई परिवहन आरक्षक भर्ती परीक्षा में कुल 56,450 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) का नाम बदलकर मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एक्जामिशन बोर्ड (एमपीपीईबी) कर दिया गया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story