CBI-NIA-IT Raid: देश भर में केंद्रीय एजेंसियों की रेड, जानें- आज कहां-कहां पड़े छापे

CBI Raid, NIA Raid, IT Raid, crime, central agencies, news track, एनआईए, सीबीआई, आईटी, एनआईए रेड, सीबीआई रेड, आईटी रेड

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Feb 2023 9:15 AM GMT (Updated on: 21 Feb 2023 9:16 AM GMT)
CBI NIA IT Raid in india
X

मंगलवार को केंद्रीय जांच एजेंसियों ने देश के अलग-अलग हिस्सों में छापेमारी की।

CBI-NIA-IT Raid in India- मंगलवार को सुबह होते ही देशभर की केंद्रीय एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं। न्यूज टेलीविजन चैनलों और वेबसाइटों पर आधा दर्जन से अधिक राज्यों में कई ठिकानों पर एक साथ छापेमारी खबरें फ्लैश होने लगीं। सबसे पहले एनआईए ने उत्तर भारत के कुख्यात गैंगस्टरों से संबंध रखने वालों के यहां छापा मारा। इसके बाद आयकर विभाग ने यूफ्लेक्स पैकेजिंग कंपनी के विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी की। फिर खबर सामने आई कि सीबीआई ने पंजाब में 30 से अधिक स्थानों पर रेड की है। तो आइए एक नजर तीनों केंद्रीय एजेंसियों द्वारा मारे गए छापों पर डालते हैं।

1.गैंगस्टर-आतंकवादी गठजोड़ मामले को लेकर एनआईए का छापा

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी एनआईए ने मंगलवार सुबह गैंगस्टर टेरर फंडिग मामले को लेकर 8 राज्यों में 70 ठिकानों पर एकसाथ छापेमारी की। इन राज्यों में पंजाब, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, यूपी और दिल्ली शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार, एनआईए को जानकारी मिली थी कि बिश्नोई और बवाना गैंग को पाकिस्तान से फंडिंग की जा रही है, जिसका इस्तेमाल देश विरोध गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया जाता है।

जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई और नीरज बवाना से जब एनआईए ने पूछताछ की थी, तब उन्होंने कबूल किया था कि उन्हें पाकिस्तान से हथियार और पैसे मिल रहे हैं। बिश्नोई गैंग का सरगना लॉरेंस बिश्नोई पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में भी शामिल था। एनआईए को रेड के दौरान कई जगहों से हथियार भी मिले हैं। सितंबर 2022 से गैंगस्टरों के विरूद्ध पिछले 6 माह में ये चौथी बड़ी कार्रवाई है।

2. आयकर विभाग ने यूफ्लेक्स कंपनी के ठिकानों पर मारा छापा

दिन की दूसरी सबसे बड़ी कार्रवाई आयकर विभाग ने की। आयकर विभाग के अधिकारियों ने यूफ्लेक्स पैकेजिंग कंपनी के देशभर में मौजूद विभिन्न ठाकनों पर रेड मारी। कंपनी के जिन स्थानों पर छापेमारी की जा रही है, उनमें एमपी, यूपी, वेस्ट बंगाल, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली,हिमाचल प्रदेश और उतराखंड शामिल हैं। इन राज्यों में कंपनी के 64 ठिकानों पर छापेमारी चल रही है। कंपनी का मुख्यालय नोएडा में स्थित है। यूफ्लेक्स लिमिटेड पर आरोप है कि वह हवाला और क्रिप्टो के जरिए भारत से पैसा चीन भेज रही है। इसके साथ ही कंपनी पर फर्जी बिल जारी करने के आरोप भी हैं। कंपनी का कंटेनर के क्षेत्र में बड़ा कारोबार है। आयकर विभाग की ये कार्रवाई कंपनी और कंपनी के निदेशकों के खिलाफ हो रही है।

3.पंजाब में सीबीआई की 30 से अधिक स्थानों पर रेड

आज की तीसरी बड़ी कार्रवाई सीबीआई के नाम रही। केंद्रीय जांच एजेंसी ने पंजाब में 30 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की। सीबीआई सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ये कार्रवाई एफसीआई के अधिकारियों को दी गई भारी रिश्वत के मामले में की गई है। जांच एजेंसी ने एफसीआई के अधिकारियों, निजी चावल मिल मालिकों और अनाज व्यापारियों के ठिकाने पर रेड की है। इससे पहले जनवरी में भी छापेमारी की गई थी, तब 60 लाख रूपये बरामद किए गए थे।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story