×

CBI Raid over IPL: आईपीएल सट्टेबाजी को लेकर सीबीआई ने देशभर में कई ठिकानों पर मारे छापे, किया बड़ा खुलासा

Match-Fixing in 2019 IPL: CBI ने देशभर में कई ठिकानों पर आईपीएल सट्टेबाजी को लेकर छापेमारी की है। इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 14 May 2022 3:00 PM GMT
CBI Raid: आईपीएल सट्टेबाजी को लेकर सीबीआई ने देशभर में कई ठिकानों पर मारे छापे, किया बड़ा खुलासा
X

सीबीआई रेड (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

CBI Raid In IPL Betting: शुक्रवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने आईपीएल सट्टेबाजी (IPL Betting) को लेकर देशभर में कई ठिकानों पर छापेमारी (CBI Raid) की। जांच एजेंसी ने दिल्ली, जोधपुर, जयपुर और हैदराबाद के सात ठिकानों पर छापेमारी की है। इस मामले में एक केस दर्ज कर तीन लोगों को मैच फिक्सिंग और बैटिंग के आरोपों में गिरफ्तार भी किया गया है। जानकारी के अनुसार, छापेमारी के जरिए आईपीएल 2019 के फिक्सिंग में शामिल सिंडिकेट का भंडाफोड़ करने की कोशिश की गई है। ऐसा आरोप है कि इस सीजन में पाकिस्तान से आईपीएल के नतीजों को प्रभावित किया जा रहा था।

सीबीआई का कहना है कि आईपीएल 2019 के मैच के नतीजों को प्रभावित करने के लिए सट्टेबाजी नेटवर्क पाकिस्तान से मिले इनपुट्स के आधार पर काम करता था। इस पूरे नेटवर्क को पाकिस्तान (Pakistan) से संचालित किया जा रहा था।

सीबीआई का बड़ा खुलासा

सीबीआई ने बताया कि आईपीएल में सट्टेबाजी के दौरान हवाला के जरिए पैसों का लेनदेन किया जाता था। कुछ लोग मिलकर पूरे भारत में नेटवर्क चला रहे थे, जिसके जरिए लोगों को आईपीएल बेटिंग में खींचा जा रहा था। देश में सक्रिय सट्टेबाज वकास मलिक नामक पाकिस्तानी नागरिक के संपर्क में थे। जांच एजेंसी ने बताया कि यह नेटवर्क 2013 से सट्टेबाजी में शामिल है। इनके बीच 10 करोड़ रूपये का लेनदेन हुआ था।

इन्हें बनाया गया आरोपी

सीबीआई ने आईपीएल सट्टेबाजी में दिलीप कुमार, गुरराम सतीश, गुरराम वासु सज्जन सिंह, प्रभु लाल मीणा, राम अवतार और अमित कुमार शर्मा को आरोपी बनाया है। सीबीआई ने चौंकाने वाला खुलासा करते हुए कहा कि कुछ सरकारी अधिकारी भी 2010 से इसमें सक्रिय हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी पूरे देश में सट्टेबाजी के नेटवर्क की जांच कर रही है।

बता दें कि आईपीएल 6 के दौरान 16 मई 2013 को दिल्ली पुलिस ने स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में जाने माने क्रिकेटर एस श्रीसंथ और राजस्थान रॉयल्स के दो अन्य खिलाड़ियों को मुंबई से गिरफ्तार किया था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story