×

CBI Raid in Lucknow: मनीष सिसोदिया से जुड़े मामले में सीबीआई की लखनऊ के ओमैक्स हाइट्स में ताबड़तोड़ छापेमारी

CBI Raid in Lucknow: शराब नीति घोटाला मामले में आरोपी बनाए गए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के करीबी सीबीआई के रडार पर।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Aug 2022 5:55 AM GMT
Delhi DCM Manish Sisodia
X
Delhi DCM Manish Sisodia (image social media)

CBI Raid in Lucknow: शराब नीति घोटाला मामले में आरोपी बनाए गए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के करीबी भी सीबीआई के रडार पर हैं। शुक्रवार रात केंद्रीय जांच एजेंसी की टीम ने उनके करीबी मनोज राय के लखनऊ स्थित आवास पर छापेमारी की। जानकारी के मुताबिक, सीबीआई की एक टीम विभूतिखंड के ओमेक्स हाइट्स में फ्लैट नंबर 1003 में पहुंची थी। लेकिन मनोज वहां नहीं था। सीबीआई की टीम ने ओमेक्स हाइट्स के सुरक्षा कर्मियों और अन्य लोगों से उसके बारे में पता करना चाहा मगर उसके बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हो सकी।

जांच एजेंसी को छानबीन में उसके फ्लैट से कई अहम दस्तावेज प्राप्त हुए हैं, जिसे वो अपने साथ लेकर गई। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मनोज राय शराब का कारोबार करने वाली एक कंपनी से जुड़ा हुआ है। वह मेसर्स परनाड रिचर्ड का पूर्व कर्मचारी है।

सीबीआई के एफआईआर में उसका नाम छठे नंबर पर दर्ज है। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली की आबकारी नीति से जिन लोगों को फायदा पहुंचा है, उनमें मनोज राय भी शामिल हैं। इसलिए सीबीआई उनके ठिकानों पर छापेमारी कर रही है।

14 घंटे से अधिक चली छापेमारी

CBI की टीम कल सुबह साढ़े आठ बजे दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास समेत 21 ठिकानों पर आबकारी नीति घोटाला मामले में रेड डालने पहुंची थी। 14 घंटे से अधिक समय तक जांच एजेंसी की टीम सिसोदिया के घर में जांच - पड़ताल करती रही। देर रात सीबीआई की टीम वापस लौटी।

जानकारी के मुताबिक, सीबीआई को सिसोदिया के घर से कई अहम दस्तावेज प्राप्त हुए हैं। उनके बैंक खातों से जुड़े दस्तावेज भी जांच एजेंसी की टीम अपने साथ ले गई है। बताया जा रहा है सीबीआई मनीष सिसोदिया के के ईमेल का डाटा भी साथ ले गई है। इसके अलावा टीम उनके फोन और इलैक्ट्रॉनिक गैजेट भी साथ लेकर गई है।

सिसोदिया बोले हम कट्टर ईमानदार

सीबीआई की रेड खत्म होने के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मीडिया के सामने आए। यहां उन्होंने खुद को कट्टर ईमानदार बताते हुए कहा कि केंद्र सरकार सीबीआई का दुरूपयोग कर रही है। अधिकारियों को ऊपर से कंट्रोल किया जा रहा है। मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमने कोई गलत काम नहीं किया, सीबीआई मेरा फोन भी लेकर गई है।

सिसोदिया को बनाया गया मुख्य आरोपी

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना की सिफारिश पर शराब नीति घोटाले की जांच शुरू करने वाली सीबीआई ने 17 अगस्त को ही इस मामले में एफआईआर दर्ज कर लिया था। इसमें 16 आरोपियों के नाम दर्ज हैं, जिनमें डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का नाम सबसे ऊपर है। इसके अलावा इसमें 3 आबकारी अधिकारी, 9 कारोबारी और दो कंपनियों के नाम भी शामिल हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story