CBI Raid: बंगाल के मंत्री व छत्तीसगढ़ के शराब कारोबारी के यहां सीबीआई व आईटी की रेड

CBI Raid: छत्तीसगढ़ में शराब कारोबारी अमोलक भाटिया समेत कई लोगों के ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की है

Ramkrishna Vajpei
Published on: 7 Sep 2022 4:52 AM GMT (Updated on: 7 Sep 2022 5:10 AM GMT)
bengal law minister moloy ghatak
X

bengal law minister moloy ghatak (photo: social media) 

CBI Raid: घोटालेबाजों और कालेधन के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई जारी है। जिसके तहत छत्तीसगढ़ में शराब कारोबारी अमोलक भाटिया समेत कई लोगों के ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की है उधर बंगाल में कोयला घोटाला मामले में कानून और श्रम मंत्री मलय घटक के आवास पर केंद्रीय जांच ब्यूरो ने रेड डाली है।

घोटालेबाजों और कालेधन के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई जारी है। जिसके तहत छत्तीसगढ़ में शराब कारोबारी अमोलक भाटिया समेत कई लोगों के ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की है उधर बंगाल में कोयला घोटाला मामले में कानून और श्रम मंत्री मलय घटक के आवास पर केंद्रीय जांच ब्यूरो ने रेड डाली है।

जानकारी के मुताबिक, आयकर विभाग ने इसके अलावा बुधवार को देशभर में 100 ठिकानों पर छापा मारा है। इनकम टैक्स विभाग ने ये छापे पॉलिटिकल फंडिंग से जुड़े मामले में की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईटी की टीमें यूपी, राजस्थान, दिल्ली एमपी, छत्तीसगढ़, हरियाणा और गुजरात में भी मौजूद है। आय़कर विभाग की ये कार्रवाई छोटी राजनीतिक पार्टियों से जुड़ी हुई है, जिन्होंने लोगों से चंदा लिया और वापस कैश लौटाया।

इनकम टैक्स विभाग ने ये कार्रवाई चुनाव आयोग के रिपोर्ट पर की है। इसके साथ ही विभाग के निशाने पर वे कॉरपोरेट्स भी हैं, जिन्होंने एंट्री ऑपरेटर्स के जरिए राजनीतिक दलों को चंदा दिया है। आयकर विभाग ने इस मामले में उत्तर प्रदेश के करीब दो दर्जन लोकेशन और राजस्थान के 53 ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, टैक्स चोरी के जरिए करोड़ों रूपये का फर्जीवाड़ा किया गया है। छापेमारी के दौरान कोई अड़चन न आए, इसके लिए अर्ध सैनिक बलों की सहायता ली गई है। आयकर विभाग छोटी – छोटी सियासी पार्टियों के दफ्तर को खंगाल रही है। विभाग जाना चाहता है कि इन पार्टियों को डोनेशन कहां से मिलता है और कितना मिलता है ? कहीं इस पूरे खेल के पीछे बड़े राजनीतक दल तो नहीं हैं, इसकी भी छानबीन चल रही है।

मिड डे मील कारोबारियों के यहां भी प़ड़े छापे

आयकर विभाग के रडार पर मिड डे मील के जरिए अवैध कमाई करने वाले कारोबारी भी शामिल हैं। मिड डे मील कारोबारियों के यहां भी विभाग के छापे पड़े रहे हैं। यूपी, राजस्थान और हरियाणा समेत अन्य राज्यों में मिड डे मील से जुड़े कारोबारियों के यहां छापे पड़े हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story