×

CBI Raids: जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल के 7 ठिकानों पर CBI रेड, 538 Cr. रुपए बैंक धोखाधड़ी के हैं आरोप

CBI Raid: सीबीआई ने बैंक धोखाधड़ी मामले में जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। CBI ने 5 मई को गोयल के 7 ठिकानों पर छापेमारी की।

Aman Kumar Singh
Published on: 5 May 2023 5:34 PM GMT (Updated on: 5 May 2023 6:30 PM GMT)
CBI Raids: जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल के 7 ठिकानों पर CBI रेड, 538 Cr. रुपए बैंक धोखाधड़ी के हैं आरोप
X
नरेश गोयल (Social Media)

CBI Raid: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने शुक्रवार (05 मई) को जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल (Naresh Goyal) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। सीबीआई ने गोयल के ऑफिस सहित कुल 7 ठिकानों पर छापेमारी की। गोयल पर 538 करोड़ रुपए बैंक धोखाधड़ी के आरोप हैं।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने बताया है कि, दिल्ली (Delhi) और मुंबई (Mumbai) में जेट एयरवेज के परिसरों, एयरवेज के पूर्व अधिकारियों तथा नरेश गोयल के ठिकानों पर छापेमारी जारी है। अधिकारियों ने ये भी बताया कि, बैंक धोखाधड़ी से जुड़े मामले में केस दर्ज किया हुआ था।

'नकदी संकट' की वजह से बंद की सेवाएं
जानकारी के अनुसार, बैंक धोखाधड़ी केस में नरेश गोयल की पत्नी अनिता गोयल (Anita Goyal) सहित कई लोग आरोपी हैं। एक समय था जब जेट एयरवेज (Jet Airways) भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट एयरलाइंस के रूप में जानी जाती थी। लेकिन, एयरवेज ने अप्रैल 2019 में 'नकदी संकट' (Cash Crunch) का हवाला देते हुए अपने ऑपरेशन्स को सस्पेंड कर दिया। करीब दो साल बाद जून, 2021 में एयरवेज को जालान-कलरॉक (Jalan-Kalrock) के एक कंसोर्टियम ने अपने कब्जे में ले लिया था।

सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ भी हो सकती है कार्रवाई
CBI ने नरेश गोयल और उनकी पत्नी अनीता के साथ पूर्व एयरलाइन निदेशक गौरांग आनंद शेट्टी (Gaurang Anand Shetty) के आवास और दफ्तरों पर छापे मारे। दरअसल, केनरा बैंक (Canara Bank) से जेट एयरवेज ने करीब 538 करोड़ का कर्ज लिया था। इस संबंध में कुछ सरकारी कर्मचारियों सहित अन्य के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है।
धन की हेराफेरी से संबंधित हैं आरोप

सीबीआई के अधिकारियों ने बताया कि, गोयल पर आरोप अन्य अनियमितताओं के बीच कथित रूप से धन की हेराफेरी (Money Laundering) से संबंधित हैं। नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) में दिवाला समाधान प्रक्रिया के तहत जालान कालरॉक कंसोर्टियम द्वारा जेट एयरवेज के लिए बोली जीतने के बाद कंपनी पुनरुद्धार की प्रक्रिया में थी।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story