×

एनडीटीवी के समर्थन में सामने आए नरीमन, बोले मीडिया की आजादी पर हमला

Rishi
Published on: 9 Jun 2017 3:18 PM GMT
एनडीटीवी के समर्थन में सामने आए नरीमन, बोले मीडिया की आजादी पर हमला
X

नई दिल्ली : जाने-माने संविधान विशेषज्ञ फली एस. नरीमन ने निजी टेलीविजन चैनल एनडीटीवी के संस्थापक प्रणय रॉय के आवास की तलाशी लेने के लिए सीबीआई की शुक्रवार को निंदा की। नरीमन ने यहां आयोजित पत्रकारों की एक बैठक में कहा कि अपराध के लिए किसी पर कार्रवाई की जा सकती है, लेकिन इस मामले में सीबीआई ने जो कारण बताया है, उससे उन्हें पूरा विश्वास हो गया है कि यह प्रेस और मीडिया की आजादी पर हमला है।

ये भी देखें : सीबीआई ने किया साफ : कोर्ट के आदेश पर एनडीटीवी के सह संस्थापक पर छापा

उन्होंने कहा कि सीबीआई ने दो जून को एक प्राथमिकी दर्ज की थी, जिसमें 2008-09 के दौरान घटी किसी घटना को लेकर रॉय, उनकी पत्नी राधिका, एनडीटीवी, आईसीआईसीआई के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश रचने का आरोप लगाया गया है।

नरीमन ने कहा, "इसे पहले प्रकाश में क्यों नहीं लाया गया, इसका कहीं कोई जिक्र नहीं है।"

नरीमन ने कहा कि सीबीआई ने प्राथमिकी मात्र एक शिकायत पर दर्ज की, न कि किसी छानबीन या खुलासे के आधार पर। उन्होंने कहा, "एफआईआर एक निजी व्यक्ति द्वारा दी गई सूचना पर ही सिर्फ दर्ज कर दी गई।"

उन्होंने कहा कि सीबीआई ने यह छापा तब मारा, जब चंद दिनों पूर्व भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा को एनडीटीवी के एक शो से चले जाने को कहा गया था। पात्रा ने शो के दौरान चैनल पर एक एजेंडे के साथ काम करने का आरोप लगाया था।

नरीमन ने कहा कि शिकायत मिलने के तुरंत बाद सीबीआई ने प्रणय रॉय के खिलाफ आपराधिक जांच शुरू कर दी।उन्होंने कहा, "शिकायतकर्ता को कहा जाना चाहिए था कि वह किसी फौजदारी अदालत में शिकायत दर्ज कराए, लेकिन इसके बजाय छापे मारे गए, जो व्यापक तौर पर प्रकाशित हुआ।"

उन्होंने कहा, "हम नागरिकों को आजादी मिली हुई है, जो दुनिया के बहुत से जगहों पर नहीं है। संविधान में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की गारंटी दी गई है।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story