×

CBI ने बैंक धोखाधड़ी मामले में कॉर्पोरेट पावर लिमिटेड के खिलाफ दर्ज की प्राथमिकी, कंपनी ने इतने का लगाया चूना

CBI Action:सीबीआई ने इस निजी कंपनी के नागपुर, मुंबई, रांची, कोलकाता, दुर्गापुर, गाजियाबाद और विशाखापत्तनम सहित 16 स्थानों छापेमारी करते हुए आपत्तिजनक दस्तावेज व लेख आदि बरामद किए।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 23 Dec 2022 11:29 AM GMT
CBI action
X

CBI action (सोशल मीडिया) 

CBI action: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बैंक धोखाधड़ी के मामलें में एक बड़ी कार्रवाई की है। केंद्रीय जांच एंजेसी ने कोलकाता स्थित निजी कंपनी कॉर्पोरेट पावर लिमिटेड और इसके प्रमोटरों-निदेशकों सहित अन्य के खिलाफ 4000 करोड़ रुपये अधिक के कथित बैंक धोखाधड़ी मामले में प्राथमिकी दर्ज की है।

4037.87 करोड़ रुपये की हुई धोखाधड़ी

सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने कॉर्पोरेट पावर लिमिटेड निजी कंपनी के खिलाफ कथित बैंक धोखाधड़ी का एक मामला दर्ज करावाया है। बैंक की इस शिकायत के बाद सीबीआई ने अज्ञात लोक सेवकों और निजी लोगों सहित कंपनी और अन्य के खिलाफ इस मामले पर प्राथमिकी दर्ज की है। इन लोगों पर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से 4037.87 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप लगा है।

सीबीआई ने अपने बयान में कहा कि 20 बैंकों के प्रमुख यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने 30.09.2013 को कॉर्पोरेट पावर लिमिटेड के खाते को एनपीए (गैर-निष्पादित परिसंपत्ति) के रूप में घोषित किया और बाद में अन्य सदस्य कंसोर्टियम बैंकों ने भी उक्त खाते को एनपीए के रूप में वर्गीकृत किया। उक्त उधारकर्ता कंपनी के खातों को 25.10.2019 को धोखाधड़ी घोषित किया था।

कंपनी के इन स्थानों पर एजेंसी की थी छापेमारी

सीबीआई ने इस निजी कंपनी के नागपुर, मुंबई, रांची, कोलकाता, दुर्गापुर, गाजियाबाद और विशाखापत्तनम सहित 16 स्थानों छापेमारी करते हुए आपत्तिजनक दस्तावेज व लेख आदि बरामद किए। सीबीआई ने यह भी कहा कि बैंक की ओर से यह भी आरोप लगाया गया कि उक्त उधारकर्ता ने 2009 और 2013 के बीच परियोजना लागत विवरण में हेरफेर किया और बैंक के फंड को भी डायवर्ट किया। इसके अलावा इन उधारकर्ताओं ने मुख्य रूप से संबंधित पार्टियों और धन के लेन-देन सहित व्यापार प्राप्तियों को विभिन्न कंपनियों के वेब पर भेज दिया गया था, जो डमी खाते थे। तदनुसार उधारकर्ता धन को निकालने में सक्षम था।

यह आरोपी हुए नामजद

सीबीआई ने कॉर्पोरेट पावर लिमिटेड द्वारा बैंक धोखाधड़ी करने के मामले में आरोपी कंपनी के प्रवर्तक/निदेशक मनोज जायसवाल, अभिषेक जायसवाल, अभिजीत जायसवाल, राजीव कुमार, बिशाल जायसवाल, मुन्ना कुमार जायसवाल, पी एन कृष्णन, राजीव गोयल, अरुण कुमार श्रीवास्तव, एस एन गायकवाड़, प्रेम प्रकाश शर्मा और अरुण गुप्ता को नामजद किया गया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story